हिमाचल की बेटी रेणुका का शानदार प्रदर्शन, सेमीफाइनल में पहुंची टीम



बर्मिंघम। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में बारबाडोस को 100 रन के विशाल अंतर से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने बुधवार को खेले गए ग्रुप-ए के आखिरी मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 163 रन बनाये थे, जिसके जवाब में बारबाडोस 62 रन ही बना सकी। हिमाचल की बेटी रेणुका ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

बारबाडोस ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिये बुलाया और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (5) को जल्दी पवेलियन लौटाया, लेकिन इसके बाद कुछ भी उनके पक्ष में नहीं गया। शफाली वर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 26 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाकर 43 रन बनाये। कप्तान हरमनप्रीत कौर (0) और विकेटकीपर तानिया भाटिया (6) महत्वपूर्ण योगदान नहीं दे सकीं, मगर जेमिमा रोड्रिगेज़ और दीप्ती शर्मा ने 70 रन की नाबाद साझेदारी कर भारत को 162/4 के स्कोर तक पहुंचाया। रोड्रिगेज़ ने छह चौकों और एक छक्के की बदौलत सर्वाधिक 56 (46) रन बनाये, जबकि शर्मा ने 28 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन की पारी खेली।


बारबाडोस 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कभी भी मुकाबले में नहीं थी। रेणुका सिंह ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए पावरप्ले में ही विपक्षी टीम के चार बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। रेणुका ने अपने चार ओवर में 2.5 की औसत से मात्र 10 रन देकर चार विकेट लिये। बारबाडोस की ओर से किशोना नाइट ने सर्वाधिक 16 रन बनाये, जबकि शाकिरा सलमान ने 12 रन की पारी खेली। इनके अलावा कैरिबियाई टीम का कोई खिलाड़ी 10 रन के आंकड़े को भी नहीं छू सका। रेणुका के अलावा भारत की ओर से मेघना सिंह, स्नेह राणा, राधा यादव और हरमनप्रीत ने एक-एक विकेट लिया। अब भारत का सामना सेमीफाइनल में इंग्लैंड या न्यूज़ीलैंड में से किसी एक से होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post