//]]>
---Third party advertisement---

बिहार में सोन नदी पर एक और पुल का निर्माण शुरू। 120 किलोमीटर की दूरी सिमटकर हो जाएगी 20 किलोमीटर

 



बिहार और झारखंड के बीच सोन नदी पर एक और पुल के निर्माण का काम शुरू हो चुका है। इसके निर्माण से इस इलाके के लोगों को लंबी यात्रा करने से निजात मिलेगी। सोन नदी पर प्रस्तावित यह पुल 144 करोड़ की लागत से झारखंड राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र गढ़वा जिला के कांडी प्रखंड अंतर्गत श्रीनगर गांव से बिहार राज्य के रोहतास जिले के नौहट्टा प्रखंड के पंड़ुका गांव तक सोन नदी पर बनना है।

छत्तीसगढ़ की एजेंसी को मिला है काम।

पुल निर्माण का कार्य छत्तीसगढ़ राज्य के मैसर्स ब्रजेश अग्रवाल को टेंडर के माध्यम से आवंटित किया गया है। जानकारी के अनुसार पुल का निर्माण 24 माह में पूरा कर लिया जाना है। मैसर्स ब्रजेश अग्रवाल द्वारा बिहार राज्य के पंडुका गांव में चिन्हित स्थल पर मिट्टी जांच के उपरांत पुल का पिलर बनाने को लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार दो किमी लंबाई वाले इस पुल में कुल 26 पिलर बनाने की स्वीकृति पुल निर्माण विभाग के द्वारा प्रस्तावित है।

120 किलोमीटर की दूरी सिमटकर हो जाएगी 20 किमी।

बता दें कि गढ़वा जिला के श्रीनगर और रोहतास जिले के पंडुका के बीच सोन नदी पर पुल बन जाने से आवागमन की सुबिधा मिलेगा। वही व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ेगी क्षेत्र का औद्यौगिक विकास होगा। साथ ही लोगों को आने जाने के लिए एकमात्र सहारा नाव ही था। बरसात के समय में नाव बहुत कम चलती थी। झारखंड के कांडी से बिहार के नौहट्टा के बीच 20 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए लोगों को रोहतास जिले के डेहरी होकर के आना पड़ता था जो कम से कम 120 किलोमीटर पड़ता था। फुल बनने के बाद अब आवागमन काफी आसान हो जाएगा।

Post a Comment

0 Comments