//]]>
---Third party advertisement---

यदि आप भी समझते हैं नींबू के बीज को बेकार, तो जान ले इसके हैरान करने वाले फायदे

 


नींबू की जब भी बात हो तो उसका रस ही याद आता है, अक्सर लोग नींबू का इस्तेमाल करते हुए उसके बीजों को छोड़ देते हैं और यदि गलती से भी नींबू के बीज (Lemon seeds) खा ले तो लोग उसे जहरीला भी समझते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की नींबू के बीच, पत्ते और रस का इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है। इससे साफ जाहिर होता है कि नींबू के बीज जहरीले नहीं होते है, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे, वजन और छोटी-मोटी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं नींबू के बीज के फायदे, जो आपको हैरान भी कर सकते हैं।

नींबू के बीज का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं, यह हमारे शरीर को साफ करने का काम करता है। इतना ही नहीं इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सर दर्द और शरीर में होने वाले दर्द से राहत दे सकता है। कई अध्ययन के मुताबिक नींबू के बीज पेट में होने वाले कीड़े को खत्म करने का भी काम करते हैं, तो यदि आपके घर में कोई बच्चा पेट के कीड़ों से परेशान हो तो आप उसे नींबू के बीज का सेवन करवा सकते हैं। पाचन तंत्र को ठीक करने के अलावा या इंफेक्शन को भी ठीक करने का काम करता है। नींबू के बीज candidiasis नाम के बीमारी को ठीक करने में सक्षम माने जाते हैं। इतना ही नहीं जिस तरह नींबू का रस चेहरे पर निखार लाता है और गंदगी को भी साफ करने का काम करता है, उसी तरह नींबू के बीज के भी इस्तेमाल से चेहरे को बहुत फायदा होता है। दाग-धब्बे और पिंपल से छुटकारा दिला सकता है।

नींबू के बीज की सुगंध बहुत अच्छी मानी जाती है जो आपके घर में कीड़े -मकोड़ों को भी दूर करने का काम कर सकती है। इतना ही नहीं यदि आपको पेशाब से जुड़ी समस्या है तो आप नींबू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें इतनी ज्यादा एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है कि यह आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। यह खास करके उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, जो स्किन की बीमारी से खुद को दूर रखना चाहते हैं, एग्जिमा, इंफेक्शन, खुजली, जलन और नाखूनों में होने वाले इन्फेक्शन को नींबू के बीज से ठीक किया जा सकता है। 
महिलाओं के सारे राज खोल देते हैं ये 2 अंग , जानिये उनकी हर छुपी हुई ख़ास बात

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, Himachal, Bihar, Muzaffarpur, East Champaran, Kanpur, Darbhanga, Samastipur, Nalanda, Patna, Muzaffarpur, Jehanabad, Patna, Nalanda, Araria, Arwal, Aurangabad, Katihar, Kishanganj, Kaimur, Khagaria, Gaya, Gopalganj, Jamui, Jehanabad, Nawada, West Champaran, Purnia, East Champaran, Buxar, Banka, Begusarai, Bhagalpur, Bhojpur, Madhubani, Madhepura, Munger, Rohtas, Lakhisarai, Vaishali, Sheohar, Sheikhpura, Samastipur, Saharsa, Saran, Sitamarhi, Siwan, Supaul,Gujarat, Ahmedabad, Vadodara, Surat, Rajkot, Vadodara, Junagadh, Anand, Jamnagar, Gir Somnath, Mehsana, Kutch, Sabarkantha, Amreli, Kheda, Rajkot, Bhavnagar, Aravalli, Dahod, Banaskantha, Gandhinagar, Bhavnagar, Jamnagar, Valsad, Bharuch , Mahisagar, Patan, Gandhinagar, Navsari, Porbandar, Narmada, Surendranagar, Chhota Udaipur, Tapi, Morbi, Botad, Dang, Rajasthan, Jaipur, Alwar, Udaipur, Kota, Jodhpur, Jaisalmer, Sikar, Jhunjhunu, Sri Ganganagar, Barmer, Hanumangarh, Ajmer, Pali, Bharatpur, Bikaner, Churu, Chittorgarh, Rajsamand, Nagaur, Bhilwara, Tonk, Dausa, Dungarpur, Jhalawar, Banswara, Pratapgarh, Sirohi, Bundi, Baran, Sawai Madhopur, Karauli, Dholpur, Jalore,Haryana, Gurugram, Faridabad, Sonipat, Hisar, Ambala, Karnal, Panipat, Rohtak, Rewari, Panchkula, Kurukshetra, Yamunanagar, Sirsa, Mahendragarh, Bhiwani, Jhajjar, Palwal, Fatehabad, Kaithal, Jind, Nuh,

Post a Comment

0 Comments