//]]>
---Third party advertisement---

Railways ने रद्द की यूपी-बिहार समेत कई राज्यों से होकर गुजरने वाली 362 ट्रेनें, कई का रूट बदला, जानें अपनी ट्रेन का स्टेटस

 

पिछले कुछ दिनों से भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हर रोज कई ट्रेनों को रद्द कर रहा हैं. आज भी रेलवे की तरफ से कई ट्रेनें रद्द हुई हैं. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो सफर पर जाने ये जरूर जान लें कि कहीं आज आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट तो नहीं की गई है. क्योंकि आज रेलवे ने यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल से होकर गुजरने वाली करीब 362 ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Trains) किया गया है, जबकि 9 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 37 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. बता दें कि ये जानकारी हर रोज भारतीय रेलवे द्वारा शेयर की जाती है.

इस ऐप से मिलेगी जानकारी : खास बात यह है की अगर आप भी सफर से पहले अपनी ट्रेन के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप की मदद ले सकते हैं. लेकिन आपको ये भी बता दें कि रेलवे लगातार रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट को पडेट करता रहता है. इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल कर लें.

ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस : आपको बता दे की अपनी ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा. फिर आपको वहां स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा,उसपर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाएंगे. जिसमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें. इसी वेबसाइट के जरिए आप रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी देख सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments