//]]>
---Third party advertisement---

अब आरा से झारखंड, बंगाल और उड़ीसा के लिए मिलेंगी ये ट्रेनें, जंक्शन को हाईटेक बनाने के लिए खर्च होंगे 32 करोड़ रुपये

 अब आरा से झारखंड, बंगाल और उड़ीसा के लिए मिलेंगी ये ट्रेनें, जंक्शन को हाईटेक बनाने के लिए खर्च होंगे 32 करोड़ रुपये: नए साल में आरा जंक्शन का कायाकल्प होने के साथ यात्रियों को नई ट्रेनों के परिचालन व ठहराव की सौगात भी मिलेगी। स्टेशन का कायाकल्प होने के बाद रेल मंत्री द्वारा कुछ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या खुद आरा जंक्शन पर आकर आरा जंक्शन पर वाश पिट , सौन्दर्यीकरण समेत करीब पांच ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी दिखाया जा सकता है। आरा जंक्शन के लिए विनिर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए 32 करोड़ 62 लाख रुपये की निविदा हो चुकी है।



जंक्शन पर वाश पिट और प्लेटफॉर्म के साथ-साथ आरपीएफ जवानो और अधिकारियों के लिए एक करोड़ के लागत से बैरक भी बनाया जाना है। महाराजा हाता में रेलवे कर्मचारियों के लिए दो करोड़ की लागत से क्वाटर भी बनेगा। लाइट फुट ओवरब्रिज के लिए आरा स्टेशन के पूर्वी गुमटी से बिहारी मिल साइड तक तीन करोड़ 20 लाख में बनेगा। हाई लेबल दो न व तीन प्लेटफॉर्म 4595 मीटर 10 मीटर में बनेगा। बुकिंग ऑफिस के पास बाइक और स्कूटर पार्किंग भी का शिलान्यास होना है। आरा स्टेशन का सौंदयीकरण कर बेहतर लुक दिया जा रहा है।

आरा स्टेशन को खुले जगह को ऊपर से कवर नया लुक दे दिया गया है। जिससे धुप व बरसात में यात्रियों को किसी भी तरह का कठिनाई नहीं होगी।साथ ही वेटिंग रूम को आधुनिक बनाया जा रहा है। फूड प्लाजा के लिए जगह देखी जा रही है और इसके एक नंबर या चार नंबर प्लेटफॉर्म पर खुलने की संभावना है। इसको लेकर रेलवे बोर्ड से दानापुर रेल मंडल को राशि उपलब्ध करा दी गई है। स्टेशन के सर्कुलेङ्क्षटग परिसर को आकर्षक लुक दिए जाने की योजना है।

नए वर्ष में वाशिंग पिट बन जाने के बाद झारखंड जाने वाली ट्रेन आरा से चलनी शुरू हो जाएंगी। गंगा दामोदर एक्सप्रेस, न्यू जलपाई गुड़ी कैपिटल एक्सप्रेस, हावड़ा जाने वाली ट्रेन भी आरा से जाने लगेगी। राजेंद्रनगर हावड़ा एक्सप्रेस के भी आरा तक विस्तार की योजना है। एक ट्रेन आरा से सासाराम होते हुए दिल्ली तक पूर्वांचल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना है। यात्रियों की लंबे समय से मांग रही है कि राजधानी व कई एक्सप्रेस ट्रेनें आरा जंक्शन पर रुके।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री अैर आरा के सांसद आरके सिंह ने कहा कि रेल मंत्रालय ने आरा स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जंक्शन पर राजधानी व सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस जैसे महत्वपूर्ण ट्रेनों को रोकवाने के लिए रेल मंत्री से बात हो चुकी है। कसाप, उदवंतनगर स्टेशन सहित कई स्टेशनों पर कुछ ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव है।

दानापुर रेल मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि आरा में वाश पिट सहित चार नंबर प्लेटफार्म फरवरी तक चालू हो जाने की उम्मद है। योजना के तहत स्टेशन पर पत्थर के फर्श, यात्रियों के बैठने के लिए अत्याधुनिक कुर्सियां, यात्री शेड, पेयजल के इंतजामों के अलावा चहार दीवारी का निर्माण कराया जाना है। रेलवे स्टेशन तक आने-जाने के लिए बेहतर की जाएगी। स्टेशन परिसरों में पार्किंग इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Post a Comment

0 Comments