//]]>
---Third party advertisement---

बिहार के इन जिलों में बनेगा शानदार हाइटेक फिश मार्केट जाने क्या होगा खास

 

बिहार में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार अहम कदम उठा ली है। जिसके तहत बिहार के करीब तीन शानदार और हाईटेक लाइव फिश वेंडिंग सेंटर का निर्माण किया जाएगा जहां पर लोग आकर मछलियों की खरीद बिक्री के लिए आउटलेट स्थापित कर सकेंगे और मछलियों की खरीद बिक्री भी कर सकेंगे।

इन जिलों में विदेशों और महानगर की तरह लाइट फिटिंग वेडिंग सेंटर की स्थापना होगी जहां पर लोग पसंदीदा मछली को लाइव देखकर मशीन में रुपए डालकर खरीद पाएंगे। आपको बता दूं कि यह लाइव फिश वेंडिंग सेंटर अपने आप में बहुत ही खास होने वाला है।

जहां पर विदेशों और महानगर की तर्ज पर साफ सफाई की खास व्यवस्था की जाएगी इसके साथ-साथ लाइव सेटिंग वेंडिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी बताया जा रहा है कि यहां पर कुछ इस तरह की मशीन लगाई जाएगी जहां पर लोग पसंदीदा मछली को लाइक देखकर मशीन में रुपए डालकर इन मछलियों को खरीद पाएंगे।

जानकारी के लिए बता दूं कि यह हाईटेक इस मार्केट को कोसी क्षेत्र के प्रमंडल और जिले मुख्यालय में बनाया जाएगा सभी क्षेत्र में लाइसेंसिंग वेंडिंग सेंटर की स्थापना हेतु मत्स्य पालकों को सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत वेडिंग सेंटर की स्थापना हेतु पुरुष मत्स्य पालकों को लागत मूल्य पर प्रति यूनिट 40 फ़ीसदी तथा महिला और अनुसूचित जाति जनजाति को 60 फ़ीसदी अनुदान का लाभ मिलेगा।

‘कोसी क्षेत्र में मत्स्यपालन की बहुत बड़ी संभावना है। योजनाबद्ध तरीके से मत्स्यपालन और बिक्री से मत्स्यपालकों की स्थिति में तो सुधार होगा ही, इलाके की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत लाइव फिश वेडिंग सेंटर भी स्थापित किए जाने की योजना है। जो इलाके के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।’-अंजनी कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी, सहरसा। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Post a Comment

0 Comments