//]]>
---Third party advertisement---

राजधानी पटना में जनवरी से पाइपलाइन से सप्लाई की जायेगी गैस, जाने किस इलाके से होगी शुरुआत और कितने देने पड़ेगे पैसे

 

गांधी मैदान के आसपास स्थित इलाके बाकरगंज, दलदली, सालिमपुर अहरा, एक्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड में अगले चार माह में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) सेवा की आपूर्ति लोगों के घरों और अपार्टमेंट तक की जायेगी। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से गेल कंपनी को गांधी मैदान (सुभाष पार्क) के पास मदर स्टेशन के निर्माण के भुमि उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस भुमि पर स्टेशन बनाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जायेगा। स्टेशन निर्माण के बाद बाकरगंज, दलदली, एक्जीबिशन रोड, सालिमपुर अहरा आदि इलाके में भी पीएनजी की सेवा लोगों को उपलब्ध हो जाएगी। इसके बाद कंकड़बाग और राजेंद्र नगर इलाके में भी यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

गेल इंडिया के महाप्रबंधक एके सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि अपार्टमेंट के साथ ही घरों में भी कनेक्शन दिया जायेगा। इन इलाकों में स्थित होटलों में भी पीएनजी की आपूर्ति की जायेगी। होटलों में पीएनजी की आपूर्ति किये जाने की बात पर पहले ही होटल एसोसिएशन और सरकार के साथ कई बैठकें की जा चुकी हैं। अब सरकार से आदेश मिलने का इंतज़ार किया जा रहा, इसके बाद होटलो मे पीएनजी की सप्लाई करने का काम शुरू हो जायेगा।

धीमी गति से ही लेकिन पीएनजी ग्राहकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही हैं। इसी का असर बताया जा रहा कि महज 18 माह में 4 हजार से अधिक रसोई घरों तक पहुंच गया है। इनमें तीनों सार्वजनिक तेल कंपनियों के ग्राहक शामिल हैं। आरा गार्डेन, जगदेव पथ, गोला रोड, राजा बाजार, पुनाईचक, नगर, जलालपुर सिटी, आशियाना दीघा रोड, बोरिंग रोड इलाके के अपार्टमेंट के घर तक PNG गैस पँहुच चुका है।

पीएनजी की मांग बढ़ने का एक कारण यह भी है कि एलपीजी सिलिंडर के मुकाबले यह बेहद सस्ता है। अगर दोनों के कीमतों की तुलना करें इस समय एलपीजी की कीमत 983 रुपये (14.2 किलो) प्रति सिलेंडर है तो वही पीएनजी की एक एससीएम (एक यूनिट) का खर्च लगभग 31.10 रुपया पड़ता है। अगर इसे किलोग्राम में देखा जाये, तो 14.2 किलो की कीमत लगभग 512 रुपये है। पीएनजी ग्राहकों को इसकी सेवा हर माह लेने के लिए प्रत्येक दो माह बाद भुगतान करना होता है। गौरतलब है कि पटना में पाइप से घरों में घरेलू गैस के आपूर्ति की शुरुआत 18 फरवरी, 2019 को की गई थी। प्रधानमंत्री ने इस सेवा का उद्घाटन किया था। 

    Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, Himachal बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,


Post a Comment

0 Comments