//]]>
---Third party advertisement---

बिहार मानसून अलर्ट: मौसम विभाग ने 25 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, तेज हवा के साथ बारिश के आसार!

 बिहार के पूर्वी इलाकों से मानसून के पहुंचते ही पूरे राज्य में इसका असर दिखाई देना लगा है। पटना में शनिवार की शाम मूसलाधार बारिश होने के बाद रविवार की सुबह आसमान साफ हो गया है। पूर्वोत्तर जिलों में मानसून का असर दिख रहा है। मौसम विभाग ने विशेष अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि रविवार को मानसून पूरे राज्य को कवर कर लेगा। इसके बाद बारिश और तेज हवाओं के साथ वज्रपात का भी खतरा बढ़ेगा।शनिवार की सुबह तय समय से एक दिन पहले बिहार के पूर्वी राज्यों से दाखिल हुआ मानसून अपना असर दिखाने लगा है। इसके प्रभाव से बिहार के सभी हिस्सों में 3 से 27 MM तक बारिश रिकॉर्ड की गई है।


राज्य के मध्य क्षेत्र में एक्टिव हो गया सिस्टम
मानसून का प्रवेश बिहार में निर्धारित समय ये एक दिन पहले हो गया है। ऐसा हवाओं के दबाव के कारण हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून का समय से पहले आना यह संकेत देता है कि आने वाले समय में जबरदस्त बारिश होगी। पटना सहित राज्य के लगभग 16 जिलों में शनिवार की शाम से इसका असर देखने को मिला है। हालांकि, रविवार को कई जिलों में बारिश तो बंद हो गई। लेकिन आसमान में बादल छाएं हैं।

जून से सितंबर तक राज्य में 1000 MM बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे ही मानसून पूरे बिहार को कवर करते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा। मानसून की तीव्रता बंगाल की खाड़ी में नमी होने के साथ ही चक्रवाती हवाओं की सक्रियता की वजह से है। अगर बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक साथ चक्रवाती हवा, ट्रफ रेखा के साथ ही दूसरा मानसून सिस्टम सक्रिय रहा तो जून से सितंबर तक बिहार के सभी हिस्सों में 1000 MM से अधिक बारिश का अनुमान है।

पटना में एक दिन की बारिश से जलजमाव
पटना में शनिवार को एक दिन की बारिश से जलजमाव की स्थिति आ गई है। राजधानी के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया। नालों में भी पानी का दबाव साफतौर पर देखा गया। सैदपुर नाला ओवरफ्लो हो गया और पानी सड़क पर बहने लगा। प्रेमचंद गोलंबर के पास स्थित NCC कार्यालय के सामने नाले का पानी सड़क पर बहने लगा। बारिश के कारण ही शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 29.2 और न्यूनतम सामान्य से 2 डिग्री कम 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक रात तक पटना में लगभग 13 MM बारिश हुई है।

रविवार को बिगड़ेगा पूरे राज्य का मौसम
रविवार को राज्य के लगभग 25 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। इसमें पटना भी शामिल है। मौसम विभाग का कहना है कि अगर बारिश तेज हुई तो मानसून तेजी से पूरे राज्य को कवर कर लेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होगी और इस तरह के मौसम की चपेट में राज्य के कई जिले होंगे। पटना में भी दोपहर तक तेज बारिश का अनुमान है। पूर्वी और मध्य बिहार में भी तेज बारिश का अनुमान है

अमृतसर, आगरा, अहमदाबाद, अजमेर, बरेली, बनारस, बीकानेर, बिहार, चित्रकूट, दिल्ली, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्‍तीपुर, नालंदा,  पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, जमशेदपुर, गुजरात, राजस्थान, पटना, काशी, नई दिल्ली, रामनगर, लखनऊ, सूरत, जबलपुर, जमशेदपुर, मुरादाबाद, कानपुर, वाराणसी , नालंदा, देहरादून, गोरखपुर, पुणे, मुजफ्फरपुर, दिल्ली, ऊना, जहानाबाद, अंबाला, पूर्वी चंपारण, जयपुर की ख़बरों के लिए हमारे चैनल हिमाचली खबर को फॉलो जरूर करें। #अमृतसर, #आगरा, #अहमदाबाद, #अजमेर, #बरेली, #बनारस, #बीकानेर, #बिहार, #चित्रकूट, #दिल्ली, #दरभंगा, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्‍तीपुर, #नालंदा, # पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #जमशेदपुर, #गुजरात, #राजस्थान, #पटना, #काशी, #नई दिल्ली, #रामनगर, #लखनऊ, #सूरत, #जबलपुर, #जमशेदपुर, #मुरादाबाद, #कानपुर, #वाराणसी , #नालंदा, #देहरादून, #गोरखपुर, #पुणे, #मुजफ्फरपुर, #दिल्ली, #ऊना, #जहानाबाद, #अंबाला, #पूर्वी चंपारण, #जयपुर. #Amritsar, #Agra, #Ahmedabad, #Ajmer, #Bareilly, #banaras, #Bikaner, #bihar, #Chitrakoot, #Delhi, #Darbhanga, #East champaran, #Kanpur, #Darbhanga, #Samastipur, #Nalanda,  #Patna, #Muzaffarpur, #Jehanabad, #Jamshedpur,  #Gujrat,  #Rajasthan,  #Patna, #kashi,   #new delhi,   #ramnagar, #Lucknow, #Surat,  #Jabalpur, #Jamshedpur, #Moradabad, #Kanpur, #Varanasi, #nalanda, #Dehradun, #Gorakhpur, #Pune, #Muzaffarpur, #Delhi,  #Una, #Jehanabad, #Ambala, #PURVI CHAMPARAN,  #Jaipur 

बिहार मानसून अलर्ट:  मौसम विभाग ने 25 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, तेज हवा के साथ बारिश के आसार - इस खबर के बारे में आपकी क्या टिप्पणी है कृपा कमेंट में जरूर बताएं। देश विदेश और अन्य खबरों के लिए अभी फॉलो करें हमारा चैनल।

Post a Comment

0 Comments