//]]>
---Third party advertisement---

1 जून से देश में बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानकर पहले से हो जाइए सतर्क

 

1 जून से कुछ नए बदलाव होने वाले हैं। इनमें बैंकिंग, LPG Cylinder rate से लेकर कई दूसरे काम का तरीका बदलेगा। मसलन बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), केनरा बैंकया सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) के ग्राहक हैं तो 1 जून से आपको बैंकिंग में अहम बदलाव देखने को मिलेगा। यही नहीं कुछ बैंकों के IFSC Code में भी बदलाव होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहक हैं तो 1 जून से बैंक चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल बैंक पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Cheque) सर्विस को शुरू कर रहा है। इससे Cheque froad कम हो जाएंगे। अगर कोई ग्राहक 2 लाख या उससे ज्‍यादा रुपये का चेक जारी करता है तो ग्राहक को डिटेल बैंक से साझा करनी होंगी। उसके बाद बैंक उसके बारे में क्रास चेक करेगा। Cheque Froad सामने आने पर बैंक तुरंत पेमेंट होल्‍ड कर देगा।

2; LPG Cylinder rates

1 जून से LPG सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं। तेल कंपनी 1 तारीख और 15 तारीख को LPG रेट की समीक्षा करती हैं। फिलहाल, दिल्ली में 14.2 किग्रा एलपीजी सिलिंडर की कीमत 809 रुपये है। 14.2 किग्रा वाले सिलिंडर के साथ-साथ, 19 किग्रा एलपीजी सिलिंडर के दाम में भी बदलाव हो सकता है।

3; यूपी में बनेंगे DL

कोरोना महामारी की वजह से उत्‍तर प्रदेश में RTO में Driving licence से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से बंद हैं। अब कई जिलों में DL बनाने का प्रोसेस 31 मई से फिर शुरू होने जा रहा है। हालांकि लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving Licence) 30 जून तक नहीं बनेंगे। 30 जून तक बुक अप्वाइंटमेंट स्लाट कैंसिल कर दिए गए हैं।

4; ITR की नई वेबसाइट

इनकम टैक्स विभाग 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च करेगा। 1 से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट का ITR संबंधी काम नहीं होगा। पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in को नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना है। डिपार्टमेंट के मुताबिक 1 से 6 जून तक ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी।

5; Gold Jewellery Hallmarking

Gold Jewellery Hallmarking अब 1 जून से लागू नहीं होगी। ज्वेलर्स की मांग पर इसे 15 जून तक टाल दिया गया है। सरकार ने एक कमेटी का भी गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद तिवारी करेंगे। ये कमेटी Gold Jewellery Hallmarking नियमों को लागू करने में दिक्कतों का हल निकालेगी। इसके बाद इसे 15 जून से देश भर में लागू कराएगी।  

Post a Comment

0 Comments