//]]>
---Third party advertisement---

प्रदेश में सैनिटाइज होकर चलेंगी एच.आर.टी.सी. बसें



हिमाचल में बढ़ते कोरोना मामलों के चलते सोमवार से एच.आर.टी.सी. की सभी बसें सैनिटाइज होकर चलेंगी। इसके लिए निगम प्रबंधन पिछले 3 दिनों से बसों को सैनिटाइज करवा रहा है। निगम प्रबंधन का दावा है कि निगम बसों को पहले से ही सैनिटाइज कर रहा था लेकिन इसमें सोडियम हाईड्रोक्लोराइड की मात्रा कम कर दी थी, क्योंकि अधिक सोडियम हाईड्रोक्लोराइड लोहे को नुक्सान पहुंचा रहा था, वहीं कई बार बसों में स्पे्र न सूखने के कारण यात्रियों के कपड़े भी खराब हो रहे थे। अब विभाग के निर्देश के अनुसार पहले की तरह 10 लीटर पानी में 1 लीटर कैमिकल मिलाकर बसों को सैनिटाइज किया जा रहा है। रविवार को भी शिमला स्थित निगम की वर्कशॉप में बसों को सैनिटाइज किया गया।


उधर, निजी बस ऑप्रेटर बसों को सैनिटाइज करवाने को लेकर मुखर हो गए हंै। प्रदेश में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए परिवहन विभाग ने फिर से बसों की सैनिटाइज करने के आदेश जारी किए हैं। इस बारे में आर.टी.ओ. और आर.एम. को निर्देशों की अनुपालना करवाने को कहा गया था। आर.एम. ने चालकों को ये निर्देश दिए हैं कि वे सुबह या फिर शाम को बसों को वर्कशॉप में पहुंच कर सैनिटाइज जरूर करवाएं। आर.टी.ओ. शिमला दिले राम धीमान ने बताया कि बसों को सैनिटाइज करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

निजी ऑपे्रटरों की दो टूक : बसों को खुद सैनिटाइज करवाए विभाग
निजी बस ऑप्रेटरों ने विभाग को चेतावनी देते हुए कहा है कि निजी बस ऑप्रेटर पहले से ही घाटे में चल रहे हैं, ऐसे में उनके लिए बसों को सैनिटाइज करवाना संभव नहीं है। ऐसे में उन्होंने परिवहन विभाग से मांग की है कि परिवहन विभाग निजी बसों को सैनिटाइज करवाने के लिए स्वयं कदम उठाए और सैनिटाइजेशन पर होने वाले खर्च को स्वयं वहन करे। निजी बस ऑप्रेटर्ज संघ के महासचिव सचिव रमेश कमल ने कहा कि कोरोना काल में भी सरकार की ओर से उन्हें कोई राहत नहीं दी गई है, न तो उनके रोड टैक्स माफ किए गए और न ही कोई अन्य सहायता उन्हें दी गई। ऐसे में परिवहन विभाग स्वयं ही निजी बसों को सैनिटाइज करवाने का जिम्मा उठाए।

आर.एम. एच.आर.टी.सी. शिमला सिटी देवासेन नेगी ने कहा कि बसों को सैनिटाइज किया जा रहा है। पहले भी बसों को सैनिटाइज किया जा रहा था लेकिन उसमें कैमिकल की मात्रा घटा दी थी। निगम की बसों में यात्रियों को पूरी सुरक्षा दी जाएगी। बस में सफर करने पर मास्क पहनना अनिवार्य है, इसकी पालना करवाने के लिए भी चालकों-परिचालकों को निर्देश जारी किए गए हैं।

Post a comment

0 Comments