---Third party advertisement---

Weather update: अचानक बदला मौसम, कुफरी व जाखू में गिरे बर्फ के फाहे



 हिमाचल की राजधानी शिमला व जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में मंगलवार को बसंत पंचमी के दिन मौसम का एक अलग अंदाज देखने को मिला। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में सुबह जहां धूप खिलने के बाद दोपहर बाद अचानक मौसम खराब हुआ और वहीं करीब साढ़े तीन से 4 बजे के बीच हल्की बर्फबारी शुरू हो गई और बर्फ के फाहे गिरे। वहीं कुफरी में भी हल्की बर्फबारी हुई और करीब दो घंटे तक फाहे गिरते रहे। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शिमला में 1.2 सैंटीमीटर व कुफरी में 3.0 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। ऐतिहासिक मालरोड व रिज मैदान पर बर्फ के फाहों के बीच सैलानियों ने खूब मस्ती की। बर्फबारी का दौर कुछ मिनट चला और इसके बाद बारिश शुरू हो गई।

नारकंडा और खड़ापत्थर में भी ताजा हिमपात

जिला शिमला के नारकंडा और खड़ापत्थर में भी ताजा हिमपात हुआ है। मौसम के मिजाज में आए परिवर्तन से शिमला व आसपास के इलाकों में ठंड का प्रकोप फि र बढ़ गया है और लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। शिमला में ताजा बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग का पर्वानुमान गलत साबित हुआ है। उधर, प्रदेश के मैदानी इलाकों में हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, मंडी व कांगड़ा जिलों में दिनभर चटक धूप खिली रही, जिससे तापमान सामान्य बना रहा। मौसम विभाग निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 20 फ रवरी तक समूचे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 21 व 22 फ रवरी को हिमपात की संभावना है, जबकि मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में 21 व 22 फरवरी को मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

कुफरी में ओलावृष्टि के साथ हल्का हिमपात

पर्यटन केंद्र कुफरी सहित ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार को ओलावृष्टि के साथ हल्का हिमपात हुआ है। आसपास की पहाडिय़ों में फिर एक बार सफेदी छा गई है। एम्यूजमैंट पार्क हिपहिप हुर्रे, चिनिबंग्ला, महासु पीक में पर्यटकों ने आसमान से गिरती हुई बर्फबारी का भरपूर आनंद लिया। केंद्र में शाम तक हिमपात जारी था, जिसके चलते ठंडी हवाओं के कारण समूचे इलाके में फिर कड़ाके की ठंड बढ़ गई है। हालांकि बर्फबारी ज्यादा नहीं हुई है। महासुपीक में 2 से 3 इंच तक बर्फ गिर चुकी थी लेकिन कुफरी 6 व चिनिबंग्ला में आधा इंच के लगभग बर्फ गिरी है। एनएच-5 मार्ग में यातायात सामान्य चल रहा है।
2 एनएच सहित 100 से अधिक सड़कें बंद

प्रदेश में पहले ही बर्फबारी के कारण दो एनएच सहित 80 से अधिक सड़कें बंद हंै। ऊंचाई वाले कुछेक क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर बाद अचानक हुई बर्फबारी के बाद फिर से दो दर्जन सड़कों के बंद होने की सूचना है। इससे ऊंचे क्षेत्रों की सड़कों पर फिसलन बढ़ गई। पीडब्ल्यूडी का दावा है कि इन सड़कों को बहाल करने में मशीनरी लगा दी गई है।

Post a comment

0 Comments