//]]>
---Third party advertisement---

HPBOSE : 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी


हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 2 संभावित डेटशीट के बाद मैट्रिक व जमा-2 श्रेणी के नियमित/कंपार्टमैंट/अंक सुधार/अतिरिक्त विषयों तथा राज्य मुक्त विद्यालय के मिडल, मैट्रिक, जमा-2 श्रेणी के समस्त परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। 

मिडल एसओएस के परीक्षार्थियों की परीक्षा 13 अप्रैल से 23 अप्रैल, मैट्रिक की परीक्षा 13 अप्रैल से 28 अप्रैल तथा जमा-2 की परीक्षा 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएंगी। मैट्रिक कक्षा के नियमित/कंपार्टमैंट/श्रेणी सुधार/अतिरिक्त विषय व आठवीं व मैट्रिक कक्षा के राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय प्रात:कालीन सत्र 8:45 से 12 बजे तक तथा जमा-2 कक्षा के नियमित/कंपार्टमैंट/श्रेणी सुधार/अतिरिक्त विषय व राज्य मुक्त विद्यालय एसओएस के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय सायंकालीन सत्र 1:45 से 5 बजे तक रहेगा।

एसओएस की आठवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की दिनांक सूची

हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय की आठवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की दिनांक सूची के तहत 13 अप्रैल को अंग्रेजी, 16 को गणित, 17 को हिंदी, 19 को कला (ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट, गृह विज्ञान), 20 अप्रैल को विज्ञान, 22 को संस्कृत/पंजाबी तथा 23 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी।
दसवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की दिनांक सूची

दसवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की दिनांक सूची के तहत 13 अप्रैल को हिंदी, 16 को गणित, 19 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 20 को फाइनांशियल लिटरेसी, 22 को अंग्रेजी, 24 को संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/तमिल/तेलगू, 26 को सामाजिक विज्ञान, 28 को कला-ए (स्केल और ज्योमिति), स्वर संगती, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइलस, सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, पलम्बर, ब्यूटी एंड वैलनैस, मीडिया एंड एंटरटेनमैंट तथा हैल्थकेयर की परीक्षा होगी।
12वीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की दिनांक सूची

12वीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की दिनांक सूची के तहत 13 अप्रैल को अंग्रेजी, 16 को कैमिस्ट्री, 17 को संस्कृत, 19 को ङ्क्षहदी, 20 को फिलोस्पी, फ्रैंच/उर्दू, 22 को मैथेमैटिक्स, 23 को साइकोलोजी, 24 को अर्थशास्त्र, 26 को सोशोलोजी, 27 को पॉलिटिकल साइंस, 28 को डांस, फाइन आर्ट, 29 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 30 को म्यूजिक, 1 मई को जियोग्राफी, 3 मई को बायलोजी व अकाऊटैंसी, 4 मई को फाइनांशियल लिटरेसी, 5 मई को हिस्ट्री, 6 मई को आटोमोबाइल, हैल्थकेयर, आईटीईएस, सिक्योरिटी, रिटेल, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमैंट, 7 मई को कम्प्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, योगा, 8 मई को ह्यूमन इकोलोजी एंड फैमिली साइंस, 10 मई को बिजनैस स्टडी व फिजिक्स की परीक्षा होगी।
प्रैक्टीकल परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू

मैट्रिक व जमा-2 कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टीकल परीक्षाएं संबंधित विद्यालयों में लिखित परीक्षा से पूर्व करवाई जाएंगी। जमा-2 के परीक्षार्थियों की प्रैक्टीकल परीक्षाएं 24 मार्च से 8 अप्रैल तक तथा मैट्रिक के परीक्षार्थियों की परीक्षा 26 मार्च से 8 अप्रैल तक होंगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में जमा-2 की प्रैक्टीकल परीक्षाओं का संचालन मैट्रिक कक्षा की भांति प्रश्न पत्रों को स्थल पर सैट करके आंतरिक रूप से उक्त दर्शाई गई तिथियों में ही संचालित करवाई जानी हैं। बोर्ड द्वारा किसी भी विषय की प्रैक्टीकल परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रेषित नहीं किए जाएंगे।
स्टाफ के साथ परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य

परीक्षा संचालन में नियुक्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व अपने केंद्र पर उपस्थिति देनी होगी, उन्हें सैनिटाइजर या साबुन/पानी से हैंड वॉश करने के उपरांत ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा हॉल में भी उचित सोशल डिस्टैंसिंग अपनाते हुए बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

Post a comment

0 Comments