//]]>
---Third party advertisement---

हिमाचल में फिर भूकंप के झटके, ये जिला रहा केंद्र









शिमला (राजेश): हिमाचल में एक बार फिर भूकंप के झटके लगने से धरती हिली है। करीब 40 घंटों के बाद फिर भूकंप से प्रदेश में धरती हिली है, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 रिकॉर्ड की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार यह भूकंप रविवार दोपहर 3 बजकर 49 मिनट पर आया और इसका केंद्र बिलासपुर जिला रहा। भूकंप के हल्के झटके राजधानी शिमला में भी महसूस हुए और लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि इससे अभी किसी भी तरह के नुक्सान के समाचार नहीं हैं। 3.2 की तीव्रता का भूकंप हल्के दर्जे की श्रेणी में आता है। वहीं हिमाचल आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अनुसार राज्य में भूकंप की वजह से किसी तरह के नुक्सान की रिपोर्ट नहीं है।

2 दिन पूर्व भी आया था भूकंप

बता दें कि 2 दिन पूर्व 12 फरवरी को रात 10 बजकर 34 मिनट पर उत्तर भारत में आए भूकंप के तेज झटके प्रदेश में भी महसूस किए गए थे। लगातार भूकंप आने से लोग भयभीत हो रहे हैं। दरअसल भूकंप की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश अति संवेदनशील जोन 4 व 5 में शामिल है। यहां कई वर्षों से भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जाते रहे हैं। सन् 1905 में कांगड़ा व चम्बा जिलों में आए विनाशकारी भूकंप से 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे।
प्रदेश में 20 फरवरी तक साफ रहेगा मौसम

प्रदेश में आगामी 20 फरवरी तक मौसम साफ बना रहने की संभावना है। 20 फरवरी को प्रदेश में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम बदलेगा। इस दौरान विभाग ने ऊंचाई वाले क्षेत्रों बारिश व कहीं-कहीं बर्फबारी की संभावना जताई है। इसके अतिरिक्त मैदानी व मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम बना रहेगा। रविवार को भी प्रदेशभर मेें मौसम साफ रहा और धूप खिली। राजधानी शिमला में भी धूप रही। अधिकतम तापमान में बढ़ौतरी से पर्यटक सामान्य कपड़ों में शिमला में घूमने का आनंद लेते हुए नजर आए।

Post a comment

0 Comments