//]]>
---Third party advertisement---

वैब सीरीज तांडव में देवी-देवताओं के अपमान पर चम्बा में FIR दर्ज



वैब सीरीज तांडव में हिंदू देवी-देवताओं के कथित अपमान को लेकर पुलिस थाना चम्बा में एक एफआईआर दर्ज करवाई गई है। यह एफआईआर भावना मल्होत्रा पुत्री अधिवक्ता डीपी मल्होत्रा निवासी मुहल्ला चौगान की शिकायत पर दर्ज हुई है। भावना मल्होत्रा बीएमएस एलएलबी है। उन्होंने पुलिस को दी गई ऑनलाइन की शिकायत में बताया कि 17 जनवरी को ट्विटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया निगरानी के दौरान पाया गया की ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 16 जनवरी को रिलीज वैब सीरीज तांडव के विरोध में काफी आक्रोश भरे लेख कमैंट आ रहे हैं। उक्त वैब सीरीज की फुटेज भी लोग पोस्ट को शेयर कर रहे हैं। यह यू-ट्यूब में भी शेयर की गई है।

हालांकि 21 जनवरी को इसे वैब सीरीज से डिलीट कर दिया गया है, लेकिन इसे इंटरनैट के माध्यम से वायरल किया गया है। अमेजॉन प्राइम वीडियो पर वैब सीरीज को देखा तो पाया कि वैब सीरीज के पहले एपिसोड में 15.14 मिनट तक हिंदू देवी-देवताओं का बेहद विद्रूप ढंग से रूप धारण कर धर्म से जोड़कर अमर्यादित तरीके से देवी-देवताओं को बोलते दिखाया गया है। इसमें अन्य स्तरीय भाषा का प्रयोग किया गया है, जो धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाला है एवं आधात पहुंचाने वाला है।

एपिसोड 1 के 19.42वें मिनट में जातिगत विद्वेष फैलाने वाले संवाद हैं। ऐसे ही संवाद और भी एपिसोड में मौजूद हैं। यही नहीं वैब सीरीज में भारत के प्रधानमंत्री पद को ग्रहण करने वाले व्यक्ति का चित्रण अत्यंत अशोभनीय ढंग से किया गया है। वैब सीरीज में जातियों को छोटा बड़ा दिखा कर विभक्त करने वाले तथा महिलाओं का अपमान करने वाले दृश्य हैं।

वैब सीरीज की मंशा एक समुदाय विशेष की धार्मिक भावनाओं को भड़का कर वर्ग विद्वेष फैलाने की है। इस वैब सीरीज का इंटरनैट के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार हो रहा है जो समाज के लिए सर्वथा हानिकारक है। वैब सीरीज के निर्माता निर्देशक द्वारा किया गया कृत्य धार्मिक एवं जातिगत भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम कर रहा है। इसके साथ लोगों को भड़काने एवं शासकीय व्यवस्था को क्षति एवं अश्लीलता फैल रही है। इस तांडव वेब सीरीज का चम्बा शहर में भी लोगों ने देखा है। यहां पर लोगों की भावनाओं में ठेस पहुंची है। इसके साथ यह भड़काने का कार्य कर कर रही है।

वैब सीरीज को जारी करने में इंडिया ओरिजिनल कंटेट अमेजॉन अपर्णा पुरोहित, तांडव वेब सीरीज के डायरैक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा व लेखक गौरव सोलंकी आदि शामिल हैं। भावना मल्होत्रा ने पुलिस से अपील की है कि उक्त वैब सीरीज में सम्मिलित सभी आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया जाए या उन पर उचित कार्रवाई की जाए।

Post a comment

0 Comments