---Third party advertisement---

पहाड़ काटकर बना डाली थी सड़क, जांस्कर के लामा छोंजोर को मिला पद्मश्री अवार्ड



दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं लद्दाख की जांस्कर घाटी के 70 वर्षीय लामा छुटलिन छोंजोर। गांववालों को आने-जाने में तकलीफ न हो इसलिए पहाड़ काटकर उन्होंने खुद ही सड़क बना डाली। यह सड़क करीब 38 किलोमीटर लंबी है। दारचा से शिंकुला दर्रा होकर गुजरने वाली इस सड़क को जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिला के उपमंडल जांस्कर के पहले गांव करग्या तक बनाया गया है।


पहली बार लामा छोंजोर जीप लेकर करग्या गांव पहुंचे थे तो ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था। हिमालय क्षेत्र के मांझी कहलाए जाने वाले लद्दाख के जनजातीय क्षेत्र जांस्कर के बुजुर्ग लामा छोंजोर को पद्मश्री मिलने पर जांस्कर घाटी में खुशी की लहर है। आजादी के 70 वर्ष बीत जाने पर भी जब जांस्कर घाटी सड़क मार्ग से महरूम रह गई तो लामा ने खुद ही इस दिशा में पहल शुरू कर दी। शुरूआती दिनों में तो लोग लामा छोंजोर के कार्य को मजाक में लेने लगे लेकिन जब लामा ने अपने सीमित संसाधनों से दारचा से शिंकुला की ओर ट्रैक तैयार कर लिया तो सभी हैरान रह गए।

लामा बिना किसी की मदद के अपने सपनों को साकार करने में जुटे रहे। हौसले व हिम्मत के चलते लामा का सपना साकार हो गया और बीआरओ ने भी जांस्कर घाटी को लाहौल से जोडऩे के लिए शिंकुला दर्रे से सड़क बनाने का कार्य शुरू कर दिया। तत्कालीन बीआरटीएफ कमांडर एसके दून ने लामा के कार्य को सराहा और सड़क निर्माण शुरू किया। लाहौल की ओर जब बीआरओ शिंकुला पहुंच गया, तब भी लामा छोंजोर ने जांस्कर की तरफ से सड़क निर्माण का कार्य जारी रखा। लाहौल-स्पीति प्रशासन ने भी 15 अगस्त, 2016 को केलांग में लामा को सम्मानित किया।

हिमालय के इस सिद्ध कर्मयोगी को पद्मश्री सम्मान मिलना जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और जांस्कर व लद्दाख के लिए गौरव का विषय है। लद्दाख के सांसद जमयांग छेरिंग नमग्याल तथा लाहौल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने लामा को बधाई दी है। पर्यटन और जांस्कर घाटी से जुड़े अन्य मामलों के कार्यकारी पार्षद फुंचोग टशी ने बताया कि लामा ने समस्त लद्दाख का नाम रोशन किया है। उन्होंने लामा को बधाई देते हुए कहा कि जांस्कर घाटी सहित लद्दाख में खुशी का माहौल है। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर लामा छुटलिन छोंजोर को पद्मश्री अवार्ड के लिए चयनित किया गया है।

Post a comment

0 Comments