---Third party advertisement---

कोरोना की दशहत के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक, हिमाचल में अलर्ट जारी

कोरोना की दशहत के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक, हिमाचल में अलर्ट जारी - alert  issued in himachal due to knock of bird flu

कोरोना संक्रमण की दहशत के बीच देश के कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद अब हिमाचल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। पशुपालन विभाग ने राज्यों के सभी डीसी को इस संबंध में एडवाइजरी जारी कर दी है और आवश्यक कदम उठाने को कहा है। वहीं हिमाचल की पौंग झील में पक्षियों के मरने का सिलसिला अभी भी जारी है। सूत्रों की मानें तो आईवीआरआई बरेली की प्रयोगशाला में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है लेकिन इसे तब तक पुष्ट नहीं माना जाएगा, जब तक मध्य प्रदेश की भोपाल प्रयोगशाला की रिपोर्ट नहीं आ जाती। राज्य का वन्य प्राणी विभाग अब भोपाल की रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है।

वन्य प्राणी विभाग ने पहले जांच को जालंधर भेजे थे सैंपल

बता दें कि इससे पहले वन्य प्राणी विभाग ने पौंग झील में मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे थे, जिन्हें जालंधर की प्रयोगशाला की सिफारिश पर भोपाल भेजा गया है। वहीं पौंग झील में एक रोज पहले तक 1,446 पक्षी मर गए हैं। इससे लोगों में भी हड़कंप मच गया है। स्थानीय प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है और मछुआरों व अन्य लोगों को झील के आसपास न जाने की हिदायत दी है। पौंग झील में पिछले 5 दिनों से प्रवासी पक्षियों की रहस्यमयी तरीके से मौत हो रही है। लिहाजा मछली के शिकार पर भी रोक लगा दी गई है।

डीसी कांगड़ा ने आज बुलाई अहम बैठक

पौंग झील में पक्षियों की मौत के बाद जिलाधीश कांगड़ा ने रविवार को अहम बैठक बुलाई है। इसमें शामिल होने के लिए शिमला से पशुपालन और वन्य प्राणी विभाग के अधिकारी कांगड़ा के लिए रवाना हो गए हैं। देश समेत प्रदेश के लोग पहले से ही कोरोना संक्रमण के कारण सहमे हुए हैं, ऐसे में अब बर्ड फ्लू ने लोगों में हड़कंप मचा दिया है।

क्या कहते हैं वन्य प्राणी व पशुपालन विभाग के अधिकारी

पीसीसीएफ वन्य प्राणी विभाग अर्चना शर्मा ने बताया कि पौंग झील के मृत पक्षियों के सैंपल जालंधर भेजे गए थे लेकिन जालंधर की सिफारिश पर इन्हें भोपाल भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि पक्षियों की मौत किन कारणों से हुई है। उधर, एसीएस पशुपालन विभाग निशा सिंह ने बताया कि देश के कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हिमाचल में अलर्ट जारी कर दिया है। इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। हम केंद्र, पंजाब व हरियाणा सरकार के साथ संपर्क में हैं।

Post a comment

0 Comments