---Third party advertisement---

आज मेडिकल कालेज चंबा बालू में होगी वैक्सीनेशन





जिला चंबा में शनिवार को आरंभ होने जा रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण हेतु कोविशील्ड वैक्सीन मुख्यालय पहुंच गई है। जिला के लिए कोरोना वैक्सीन की 3800 डोज जारी की गई है। टीकाकरण के पहले चरण में हैल्थ केयर से जुड़े कुल 150 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा रही है। इसमें स्वास्थ्य विभाग से चिकित्सक, स्टाफ नर्स, आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अलावा आईसीडीएस विभाग के वर्कर्ज को शामिल किया गया है। 

पहले चरण में 16, 18, 21, 23, 28 और 30 जनवरी और पहली फरवरी तक टीकाकरण अभियान पूरा किया जाएगा। इन सात दिनों में जिले के लगभग सभी स्वास्थ्य वर्कर्ज को टीका लगाया जाएगा। यह जानकारी सीएमओ चंबा डा. राजेश गुलेरी ने दी। उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। इन लाभार्थियों को मोबाइल संदेश के माध्यम से टीका लगाने की तिथि, स्थान और समय के बारे में जानकारी भेजी जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन सरकार द्वारा निःशुल्क लगाई जा रही है। वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में संबंधित व्यक्ति को लगाई जाएगी। इसके 14 दिनों के उपरांत विषाणु के विरुद्व प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सकेगी। उन्होंने बताया कि जिले के चयनित वैक्सीनेशन सेंटरों तक वैक्सीन को पहुंचाने के लिए वैक्सीन ट्रांसफर वाहन का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि सोलह जनवरी को मेडिकल कालेज चंबा और आयुर्वेदिक अस्पताल बालू में वैक्सीनेशन होगी। मेडिकल कालेज में सौ और आयुर्वेदिक अस्पताल में पचास स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगें। इससे पहले शुक्रवार सुबह सीएमओ चंबा डा. राजेश गुलेरी ने स्वयं वैक्सीन को रसीव कर कोल्ड चैन प्वाइंट में अपनी देखरेख और निगरानी में रखवाया।

Post a comment

0 Comments