---Third party advertisement---

हिमाचल की 1208 पंचायतों में दूसरे चरण का चुनाव संपन्न, 80 प्रतिशत रहा मतदान



हिमाचल की 1208 पंचायतों में मंगलवार को दूसरे चरण का मतदान संपन्न हो गया। इसमें 12,70,000 (80 प्रतिशत) से अधिक मतदाताओं ने 10 हजार से ज्यादा वार्ड पंच, प्रधान और उपप्रधान का चयन किया। एकाध जगह छिटपुट अप्रिय घटनाओं को छोड़कर प्रदेशभर में मतदान और मतगणना कार्य शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। 

सिरमौर जिला में सर्वाधिक 84 प्रतिशत से अधिक ग्रामीणों ने मतदान किया, जबकि किन्नौर जिला में सबसे कम 70 प्रतिशत लोगों ने वोट दिए। उधर, नालागढ़ की नंदपुर पंचायत में सबसे ज्यादा 96 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। दूसरे चरण में भी पुरुषों की तुलना में ज्यादा महिलाएं वोट देने के लिए घरों से बाहर निकली है। 82 प्रतिशत महिलाओं और 78 प्रतिशत से ज्यादा पुरुषों में मतदान किया है।

7160 मतदान केंद्रों में करवाए चुनाव

मतदान प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चली। दूसरे चरण के चुनाव 7160 मतदान केंद्रों में करवाए गए। जिन पंचायतों में कोरोना मरीजों ने पहले ही वोट देने की इच्छा जाहिर कर रखी थी, वहां शाम पांच बजे तक मतदान चलता रहा। कुछेक पंचायतों में मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारों की वजह से शाम पांच बजे के बाद भी मतदान चलता रहा। 

प्रत्येक पोलिंग बूथ में मतदान संपन्न होते ही पंचायत मुख्यालय में मतगणना आरंभ हुई और शाम 6 बजे के बाद पहले पंच, फिर उप प्रधान और आखिर में प्रधान के नतीजे आने शुरू हुए। जिला परिषद और पंचायत समिति के मतपत्रों के बैलेट बॉक्स सील लगाकर पुलिस की कड़ी निगरानी में स्ट्रांग रूम में रख दिए गए है। पहले चरण में हुए चुनाव की मतपेटियां भी स्ट्रांग रूम में है। इनकी गिनती आगामी 22 जनवरी को होनी है।
एसओपी का नहीं किया गया पालन

सूबे में मतदान के वक्त ज्यादातर जगह कोरोना को लेकर जारी एसओपी का पालन नहीं किया गया। कई जगह मतदान केंद्रों के बाहर झुंडों में लोग इकट्ठे नजर आए। खासकर चुनावी परिणाम आने के बाद जीत के जश्न में सामाजिक दूरी के नियमों की धज्जियां उड़ाई गई। बहुत से लोग मतदान केंद्रों पर बिना मास्क भी पहुंच रहे थे।
75 कोविड मरीजों ने भी किया मतदान

दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में 75 कोविड पॉजीटिव और क्वारंनटीन चल रहे मतदाताओं ने भी वोट दिए। बिलासपुर जिला में 3, चंबा में 3, हमीरपुर में 23, कांगड़ा में 15, ऊना में 19, कुल्लू में एक, मंडी में 3, शिमला में 2, सिरमौर में 2 और सोलन जिला में 4 कोविड पॉजिटिव मरीजों ने वोट दिए। इनके मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने पहले ही तैयारियां कर रखी थी। एक स्वास्थ्य कर्मी को पीपीई किट दी गई थी। इसके बाद सामाजिक दूरी के नियम और मास्क लगाकर कोविड मरीजों से मतदान कराया गया। पहले चरण में भी 125 कोविड मरीजों ने मतदान किया था।
जिलावार मतदान प्रतिशत
जिला मतदान प्रतिशत
बिलासपुर 79.00
चंबा 82.00
हमीरपुर 76.80
कांगड़ा 76.90
किन्नौर 70.30
कुल्लू 83.60
मंडी 80.40
शिमला 80.23
सिरमौर 84.10
सोलन 83.54
ऊना 81.50

निर्वाचन आयोग के सचिव सुरजीत राठौर ने बताया कि प्रदेश में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गए। इनमें 80 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। कई जगह मतगणना कार्य देरी तक चलता रहा। इसके बाद पोलिंग पार्टियां तीसरे चरण के चुनाव के लिए रवाना हो गई है।

Post a comment

0 Comments