रेस्टोरेंट में होटल बिल के साथ दी जाती है सौंफ-मिश्री, वजह जान आप भी बोलेंगे WOW



रेस्टोरेंट में होटल बिल के साथ दी जाती है सौंफ-मिश्री, वजह जान आप भी बोलेंगे WOW - बाहर खाना तो आजकल जैसे आम बात हो गई है। होटल, रेस्तरां में खाना अब एक ट्रेंड बन गया है। एक सर्वे के जरिए ये पता लगाया गया है कि शहरों में रहने वाली आबादी हर दूसरे दिन बाहर ही खाना पसंद करती है। बाहर खाते वक्त क्या आपने ध्यान दिया है कि जब भी आप खाने के बाद बिल देते हैं, तो आपको सौंफ और मिश्री दी जाती है। अमूमन हर होटल में ऐसा किया ही जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। आखिर क्यों आपको हर होटल में खाने के बाद सौंफ और मिश्री दी जाती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या है होटल में दिए जाने वाले सौंफ और मिश्री का राज।

पाचन शक्ति को बढ़ाना

बाहर खाना अक्सर हैवी हो जाता है। बाहर का खाना काफी मसालेदार भी होता है। ऐसे में आपको पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं। सौंफ और मिश्री में पाचनशक्ति बढ़ाने और खाना जल्दी पचाने की क्षमता होती है| खाना खाने के बाद यदि सौंफ का सेवन किया जाये तो पेट में एसिडिटी नहीं होती| इतना ही नहीं खाना पचाने में भी सौंफ और मिश्री का जवाब नहीं| इस कारण हर जगह बिल के साथ हमें सौंफ और मिश्री खाने को दी जाती है|

मुंह की बदबू दूर करना

बाहर के खाने में मौजूद मसाले और सलाद खाने की वजह से आपके मुंह से बदबू आने लगती है। आपके मुंह के इसी बदबू को दूर करता है सौंफ और मिश्री। अगर आप भी कभी बाहर खाने के लिए जाते हैं, तो आपने ने भी मिश्री और सौंफ का प्रयोग खाने के बाद जरूर किया होगा, लेकिन आपने इसके इन फायदों पर गौर शायद ना किया हो।

तो आपने ये तो जान ही लिया कि होटल और रेस्टरां में खाना खाने के बाद एसिडिटी से बचने, खाना पचाने और आपके मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सौंफ और मिश्री दी जाती है। इन सब के अलावे सौंफ खाने के और भी कई फायदे हैं, जिसे जानकर आप भी आज से ही सौंफ खाने की आदात डाल लेगें।


याददाश्त बढ़ाता है

सौंफ ना सिर्फ पाचन बढ़ाने और मुंह की बदबू दूर करने के लिए याददाश्त के लिए भी काफी अच्छा होता है। सौंफ का सेवन लगातार करने से आपका दिमाग तेज होता है । साथ ही साथ आपकी याददाश्त भी दुरुस्त होती है।

आंखो की रोशनी बढ़ाए

सौंफ खाने से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप सौंफ के साथ थोड़ा मिश्री के दाने लाकर रख लें और दिन में दो या तीन बार इसका सेवन नियमित रूप से करने की आदत डालें, इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और जिनको चश्मा लगा हो उनका नंबर कम करने में यह काफी सहायक होती है।


कोलेेस्ट्रॉल कम करता है

कोलेस्ट्रॉल की समस्या तो आजकल हर दूसरे इंसान को होती है। ऐसे में अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्यासे निजात पाना है तो आप भी सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मददगार साबित होता है। वहीं दिल की हिफाजत करने में भी सौंफ का कोई जवाब नहीं है। देश विदेश की खबरें और मज़ेदार लेख के लिए यहाँ क्लिक करें साथ में हमें फॉलो करना न भूलें।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...