WhatsApp के डिलीट मैसेज को है पढ़ना तो तुरंत अपनाएं ये ट्रिक, किसी को नहीं चलेगा पता

 

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर ऐड कर रहा है लेकिन इस ऐप का एक फीचर कई बार हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है. इस फीचर का नाम ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ है. यह ऐसा फीचर है जिसके जरिए मैसेज भेजने वाला व्यक्ति किसी भी मैसेज को पांच मिनट के भीतर डिलीट कर सकता है. ऐसे में कई बार लोग डिलीट किए गए मैसेज के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो जाते हैं. इसलिए हमने सोचा क्यूं न आपको एक ऐसा तरीका बताया जाए जिससे आप डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है तरीका…

आपको बता दें कि वॉट्सऐप पर किसी भी मैसेज के एक बार डिलीट होने के बाद उसे नहीं पढ़ा जा सकता है. कंपनी ने अभी इसको लेकर कोई फीचर मौजूद नहीं करवाया है लेकिन एक ट्रिक है जिससे आप डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको एक थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करना होगा तभी मैसेज को पढ़ा जा सकता है. एक बात का ध्यान रहे कि वॉट्सऐप ऐसी चीजों को प्रमोट नहीं करता है और थर्ड पार्टी ऐप के जरिए आपकी प्राइवेसी में भी खलल पड़ सकती है इसलिए जरूरत होने पर ही ऐसे ट्रिक्स का इस्तेमाल करें.

 

  • डिलीटेड मैसेज को पढ़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन पर WhatsRemoved+ ऐप को डाउनलोड करना होगा.
  • फोन पर WhatsRemoved+ ऐप के इंस्टॉल होने के बाद ओपन करें और टर्म एंड कंडीशन पर एक्सेप्ट करें.
  • ऐप को काम करने के लिए आपको फोन के नोटिफिकेशन का एक्सेस देना होगा.
  • अगर आप इससे सहमत हैं, तो YES ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद उन ऐप्स को चुनें जिनके नोटिफिकेशन देखना चाहते हैं.
  • इसमें आपको व्हाट्सऐप मैसेज को इनेबल करना होगा और फिर continue पर क्लिक करें. इसके अलावा दूसरे ऑप्शन भी उपलब्ध होंगे जिनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम शामिल हैं.
  • जिस फाइल को सेव करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें. अब आप एक पेज पर जाएंगे जहां सभी डिलीट हुए मैसेज दिखेंगे.
  • इन सेटिंग्स को इनेबल करने के बाद आप सभी डिलीट हुए व्हाट्सऐप मैसेज को पढ़ सकते हैं.

 

आपको बता दें कि गूगल प्लेस्टोर पर ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं जो आपको वॉट्सऐप के डिलीट मैसेज को पढ़ने में मदद कर सकते हैं और आप अपने सुविधा अनुसार ऐप्स का चुनाव कर सकते हैं. हालांकि आईओएस यूजर्स के लिए ऐसी कोई सुविधा मौजूद नहीं है.

इन लेख को भी जरूर पढ़ें।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...