Mandi: 3 माह में शुरू होंगी द्रंग व गुम्मा नमक खानें, हिंदुस्तान सॉल्ट लिमिटेड ने दी हरी झंडी : रामस्वरूप शर्मा



लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा की अध्यक्षता में आज डीसी कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग में द्रंग और गुम्मा में सॉल्ट प्रोडक्शन से जुड़े विभिन्न मुददों पर विस्तार से चर्चा की गई। वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग में शिमला से प्रदेश सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) राम सुभग सिंह, दिल्ली से संयुक्त सचिव भारत सरकार राधा, हिन्दुस्तान सॉल्ट लिमिटिड के सीएमडी कमलेश, सॉल्ट कमिश्नर उदय, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर के अलावा प्रदेश व भारत सरकार के अन्य सम्बन्धित अधिकारियों ने अपने विचार सांझा किए।


सांसद राम स्वरूप ने कहा कि द्रंग और गुम्मा में सॉल्ट प्रोडक्शन से जुड़ी खानों को पुन: 3 माह के भीतर आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुम्मा का नमक गुणों से भरपूर है और शुरूआती दौर में इन खानों में उत्पादान 10 से 12 टन तक किया जाएगा और धीरे-धीरे इन खानों की क्षमता एक हजार टन तक बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्पादन के उपरांत इसका निर्यात देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेश में भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2014 से इन खानों को पुन: आरम्भ करने के लिए मैं प्रयत्न करता रहा और आज यह सपना पूरा हो रहा है। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन खानों के लिए साढ़े 3 करोड़ की राशि स्वीकृत की थी जिससे इन खानों में कार्य आरम्भ किया गया था। परन्तु किन्हीं तकनीकी कारणों से इन खानों को बंद करना पड़ा। उन्होंने कहा हिन्दूस्तान सॉल्ट लिमिटिड को इन खानों को पुन: आरम्भ करने के लिए हरसम्भव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा इन खानों के आरम्भ होने से यहां के स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) राम सुभग सिंह ने आश्वासन दिया कि इन खानों को पुन: आरम्भ करने के लिए उद्योग विभाग की ओर से सभी औपचारिकताओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा ताकि इन खानों के संचालन में कोई दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि खानों के संचालन बारे समय-समय पर समीक्षा भी की जाएगी।

हिन्दूस्तान सॉल्ट लिमिटिड के सीएमडी कमलेश ने बताया कि कम्पनी के पास गुम्मा और द्रंग में लगभग 133 एकड़ भूमि लीज पर है जिस पर पुन: सॉल्ट प्रोडक्शन का कार्य आरम्भ किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने नमक उत्पादन के उपयोग में लाई जाने वाली जमीन की वस्तुस्थिति से अवगत करवाया और आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन की ओर से इस दिशा में सभी कार्यों को मुस्तैदी के साथ निपटाया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...