सुहागरात में होने वाली एक अनोखी परंपरा, जिसको जानकर आएगी आपको भी शर्म



सुहागरात में होने वाली एक अनोखी परंपरा, जिसको जानकर आएगी आपको भी शर्म - सभी मुल्क के रीती रिवाज और परम्पराए अलग अलग होती है, जिससे सभी मुल्क की पहचान होती है। जैसे कि भारतीय संस्कृति पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के आदर्श व संस्कारो के अन्य मुल्को में चर्चे होते हैं। लेकिन कुछ मुल्को में काफी परम्पराएं ऐसी होती है, जो बेहद अजीब और रोचक होती है। 

अधिकतर शादी से जुड़ी परम्पराएं काफी प्रचलन में हैं। आज आपको फ़्रांस में सुहागरात के समय अपनाई जाने वाली ऐसी ही परंपरा की जानकारी देंगे। जिसको जानकर आपको शर्म आने लगेगी, चलिए जानते हैं।

फ्रांस के चारीवारी समुदाय के लोगों में सुहागरात को लेकर एक अजीब परंपरा प्रचलित है। यहां शादीशुदा जोड़े की सुहागरात वाले वक्त परिवार रिश्तेदार और दोस्त जमकर आपस में बर्तन बजाते है। ये लोग बर्तन बजाकर शोर करते हैं और दूल्हा-दुल्हन के मिलन के दौरान रुकावट पैदा करते हैं। आप ये लेख हिमाचली खबर में पढ़ रहे हैं।यहां के लोगो का मन्ना है कि ऐसा करने से दूल्हा-दुल्हन के बीच प्यार बढ़ता है।

अब इस परंपरा के अनुसर नवविवाहित जोड़े के बीच प्यार बढ़ता है या नहीं इसका तो हम कुछ कहा नहीं सकते। लेकिन इस तरीके से शोर खूब बढ़ जाता होगा ख़ैर जब दुनिया में पहले ही बहुत सी अजीबोगरीब परंपराएं मौजूद है, तो ये एक और सही।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...