रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, वरना चैन की नींद लेने के लिए करना पड़ेगा संघर्ष



रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, वरना चैन की नींद लेने के लिए करना पड़ेगा संघर्ष - कभी-कभी हमें आधी रात में स्नैक खाने की अत्यधिक इच्छा होती है. लेकिन ये आदत आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करती है. सोने से पहले कुछ फूड का सेवन रात की अच्छी नींद को बाधित कर सकता है. बिस्तर पर जाने से पहले कुछ फूड कभी नहीं इस्तेमाल करने चाहिए.

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, गोभी और पत्ता गोभी सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए ठीक होते हैं लेकिन शायद बिस्तर पर जाने से पहले खाना बेहतर नहीं. ये सब्जियां चैन की नींद लेने की क्षमता के साथ छेड़-छाड़ कर सकती हैं क्योंकि इस दौरान फाइबर पचाने में पेट को संघर्ष करना पड़ता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए, सोने से पहले दिन में पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर लें क्योंकि ऐसा करने से शरीर को पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है.

आइसक्रीम और उच्च शुगर

बिस्तर पर जाने से पहले एक प्याला आइस्क्रीम का सेवन आकर्षक लग सकता है लेकिन बाद में ये आपकी नींद में बाधा पैदा करता है. फैट्टी पनीर की तरह आइसक्रीम भी पचाने में समय लेता है और आपका शरीर वास्तव में आराम करने योग्य नहीं रह पाता क्योंकि फूड अभी भी पच रहा होता है. शुगर आपकी ऊर्जा को बढ़ाने का कारण भी बन सकता है. जिससे आपका आसानी से सोना मुश्किल हो जाता है. शुगर और फैट आइसक्रीम को नींद में सहयोगी के बनाने के बजाए खलल डालनेवाला बनाते हैं. वास्तव में, कैंडी बार, आइसक्रीम, केक के सेवन को बिस्तर पर जाने से पहले न कहना चाहिए.

खट्टे फल और टमाटर

टमाटर के खाने का भी नकारात्मक असर आपकी नींद पर पड़ सकता है. ऐसा एमिनो एसिड की एक किस्म टाइरेमिन के कारण मुख्य रूप से होता है. ये आपके दिमाग की सक्रियता को बढ़ा देता है और नींद में विलंब करता है. कोई नहीं कहता कि खट्टे फल स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं, लेकिन अत्यधिक विटामिन सी की वजह से सोने से पहले इस्तेमाल करना ठीक विकल्प नहीं है. खट्टे फल सही तरीके से नहीं पचने पर एसिडिटी और सीने में जलन का कारण बन सकते हैं. ये फल न सिर्फ आपकी नींद के चक्र में खलल डालेंगे बल्कि लगातार जलन से भी आपका अगला दिन बेकार कर सकते हैं.

अल्कोहल का सेवन

हो सकता है एक ग्लास शराब आपकी सुस्ती दूर कर सके, मगर बिस्तर पर जाने से पहले अल्कोहल नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. भले आप एक ग्लास शराब पीने के बाद जल्दी नींद की आगोश में चले जाएं, मगर शायद आपको अगले दिन थकान के एहसास के साथ उठना पड़े.

कैफीन युक्त ड्रिंक्स और चॉकलट

हम सभी जानते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले अत्यधिक कैफीन वाले ड्रिंक्स के इस्तेमाल बचना चाहिए क्योंकि ये अनिद्रा पैदा कर सकते हैं. लेकिन यही मामला चॉकलेट के साथ भी होता है. चॉकलेट में पाया जानेवाला कैफीन और एमिनो एसिड सावधान करता है. इसलिए रात में खाने के बजाए, दिन में चॉकलेट को ऊर्जा बढ़ानेवाले फूड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं देश विदेश की खबरें और मज़ेदार लेख के लिए यहाँ क्लिक करें साथ में हमें फॉलो करना न भूलें।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...