//]]>
---Third party advertisement---

यहां मर्दों की कराई जाती है जबरन दो शादी, मना करने पर दिल दहला देने वाली मिलती है सजा


यहां मर्दों की कराई जाती है जबरन दो शादी, मना करने पर दिल दहला देने वाली मिलती है सजा - दुनिया में एक ऐसा देश है जहां पुरुषों को जबरन दो शादियां करनी पड़ती हैं. अफ्रीका महाद्वीप के इस देश में हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का अनोखा कानून है. अफ्रीकी देश इरिट्रिया में हर पुरुष को दो शादी करनी होती हैं. क्योंकि इस देश में दो शादियां करना अनिवार्य होता है. यही नहीं अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाती है, सजा के तौर पर उन्हें जेल में भी डाल दिया जाता है.

इस अनोखे कानून की वजह ये है कि, इरीट्रिया में महिलाओं की संख्या के मुकाबले पुरुषों की संख्या बहुत कम है. जिसका मुख्य वजह इथियोपिया से हुआ गृह युद्ध है. पुरुषों के दो शादी करने के कानून के अलावा महिलाओं को लेकर भी एक सख्त कानून बनाया गया है.

इस कानून के तहत वहां रहने वाली महिलाएं अपने पति की दूसरी शादी में रुकावट या किसी भी तरह अड़चन पैदा करने की कोशिश नहीं कर सकतीं, अगर वो ऐसा करती हैं तो उन्हें उम्रकैद की सजा दी जाती है. बता दें कि दुनियाभर में हर देश में अलग-अलग तरह के रीति-रिवाज हैं जिनमें अफ्रीका महाद्वीप के देशों में इस तरह के तमाम कानून हैं. जो दुनिया के बाकी देशों में नहीं हैं.
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a comment

0 Comments