नहीं जानते होंगे आप, शिलाजीत खाने के ये फायदे !






आपने शिलाजीत के बारे में यह अवश्य ही सुना होगा की यह इंसान के पुरुषत्व को बरकरार रखती है। लेकिन शिलाजीत हमारे शरीर के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होती है। यह हमारे शरीर के कई रोग जैसे स्किन, बाल, पेट, इम्युनिटी, कफ, डायबिटीज, अर्थराइटिस की सूजन, पथरी, पेट के कीड़े अन्य रोगो को नष्ट करने में भरपूर मदद करती है। शिलाजीत खाने से दिमाग की शक्ति बहुत ज्यादा बढ़ती है। यह नर्वस सिस्टम को भी बहुत मजबूत बनाता है।

शुद्ध मख्खन के साथ शिलाजीत का सेवन करने के फायदे – यह तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को पूरी तरह बैलेंस करती है। रोज एक चम्मच शुद्ध मख्खन के साथ शिलाजीत का सेवन करने से याददाश्त बहुत तेज होती है। शिलाजीत के सेवन से एजिंग की समस्या स्किन पर कतई हावी नहीं होती है। थोड़ी सी मात्रा में शिलाजीत, अश्वगंधा और सफेद मूसली को मिलाकर अवश्य लेना चाहिए। डायबिटीज की समस्या पर शिलाजीत का सेवन करे। शिलाजीत के सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को पूरी तरह कंट्रोल करता है।

शहद और त्रिफला चूर्ण के साथ शिलाजीत के सेवन करने के फायदे – 1चम्मच शहद और 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ शिलाजीत के सेवन से डायबिटीज पूरी तरह से विल्कुल ठीक हो जाता है। इसके सेवन से इम्युनिटी भी बहुत ज्यादा बढ़ती है।शिलाजीत को सुबह शाम दूध तथा शहद के साथ लेने से शरीर कभी भी बीमार नहीं पड़ता है। इसके सेवन से छोटे-मोटे संक्रमण की गंभीर समस्या नहीं रहती है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...