---Third party advertisement---

सांप काटने पर अगर की ये गलती, तो समझिए कि मौत बिल्कुल पक्की



सांप काटने पर अगर की ये गलती, तो समझिए कि मौत बिल्कुल पक्की - अक्सर लोग सांप काटने के बाद चीरा लगा देते है जो कि बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से सांप का जहर दुगनी मात्रा में शरीर में फैलता है। इससे थोड़े ही समय में मौत भी हो सकती है। ध्यान रखें कि शरीर के जिस भी हिस्से में सांप ने काटा है उस हिस्से को हिलाएं डुलाएं नहीं क्यूंकि ऐसा करने से मांसपेशियां हरकत में आती है और जहर दोगुनी रफ्तार से फैलने लगता है।

सांप के काटने के बाद खून रोकने के लिए पट्टी बिल्कुल ना बांधे क्यूंकि ऐसा करने से बीपी हाई हो जाता है जिससे आपकी नसें फट सकती है।

सांप अगर काट ले तो मरीज को उल्टा ना लिटाएं इससे ब्लड सर्कुलेशन में प्रभाव पड़ता है। मरीज को सीधे ही लिटाएं और जैसे की स्ट्रेचर पर लिटाया जाता है। उसके बाद उसी हालत में उसको अस्पताल ले जाएं।

सांप के काटने पर एस्प्रिन या कोई दर्द की दवा बिल्कुल ना दे क्यूंकि इससे मरीज को थोड़ा आराम मिलेगा और आप लापरवाही में समय बर्बाद करेगें, क्यूंकि उसकी वास्तविक स्थिति का पता नहीं चल पाएगा। ऐसा करना मरीज के लिए खतरनाक है। देश विदेश की खबरें और मज़ेदार लेख के लिए यहाँ क्लिक करें साथ में हमें फॉलो करना न भूलें।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a comment

0 Comments