अंडे और मांस से भी जादा ताकत,होती है इन पाँच प्रोटीन से भरपूर चीजो में



अंडे और मांस से भी जादा ताकत,होती है इन पाँच प्रोटीन से भरपूर चीजो में - अंडे और चिकेन खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व होता है. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है, लेकिन जो लोग अंडे और चिकन नही खाते हैं उनके लिए 5 ऐसे चीजों को जो अंडे और मांस से भी ज्यादा ताकतवर होता है! मूंगफली, मूंगफली पोषक तत्व का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

1. 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15 से 16 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है.मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए, यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

2. पनीर, पनीर में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. 100 ग्राम पनीर खाने से शरीर को लगभग 35 से 40 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है, जो चिकन खाने के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है, इसीलिए आपको पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए. पनीर का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है.


3. बादाम बादाम में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है. सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो, शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायता करते हैं, इसीलिए आपको रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम को दूध के साथ खाने चाहिए.

5. राजमा राजमा खाने से भी शरीर को प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मिलती है. राजमा की सब्जी या राजमा का सूप पीने से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है. शरीर ताकतवर बनता है, अगर आप अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं. तो आपको राजमा की सब्जी या सूप का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. देश विदेश की खबरें और मज़ेदार लेख के लिए यहाँ क्लिक करें साथ में हमें फॉलो करना न भूलें।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...