भारत में राफेल के दूसरे जत्थे के आने से पहले घबराया पाकिस्तान, चीन से लगाई मदद की गुहार



भारतीय वायुसेना की शान बनकर लद्दाख में गरज रहे लड़ाकू विमान ने 'दुश्मनों' का सख्त संदेश दिया हुआ है। इस बीच भारतीय वायुसेना के बेड़े में तीन और राफेल लड़ाकू विमान शामिल होंगे। तीनों विमानों का जत्था बुधवार शाम को फ्रांस से सीधे गुजरात के जामनगर एयरबेस पर पहुंचेगा। फ्रांस में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू पायलट प्रशिक्षण के लिए पहले से ही सात राफेल लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर रहे हैं।



राफेल से घबराए पाकिस्तान ने चीन से मदद की गुहार लगाई है। राफेल की ताकत से घबराए पाकिस्तान ने चीन से 30 जे 10 फाइटर जेट्स और मिसाइल की मांग की है। पाकिस्तान ने यह मांग इमरजेंसी परचेज के तहत की है। खबर है कि अक्टूबर में पाकिस्तान की एक टीम ने चीन का दौरा किया और 50 जे -10 (सीई) लड़ाकू जेट खरीदने की चर्चा को अंतिम रूप दिया। अब पाकिस्तान कुल 50 में से 30 जेट और मिसाइल खरीदने की कोशिश कर रहा है।

राफेल जेट के भारतीय वायु सेना में आने के बाद पाकिस्तान ने उस चर्चा को फिर से शुरू किया है। पाकिस्तानी अधिकारियों की 13 सदस्यीय टीम 22 अक्टूबर को चीन में इस सौदे को अंतिम रूप देने के लिए गई थी। जे 10 (CE) चीनी वायु सेना का 4.5 पीढ़ी का हथियार है। जे 10 को 2006 में चीनी वायु सेना में शामिल किया गया था। इसमें पीएल 10 और हवा से हवा में मार करने वाली पीएल 15 मिसाइलें हैं जो 250 किलोमीटर तक के रडार में काम कर सकती है। यह सिंगल-इंजन फाइटर जेट एक बार में 6000 किलो तक के हथियार ले जा सकता है। इसमें 11 मिसाइल या बम फिट कर सकता है।


उल्लेखनीय है कि हाल ही पाकिस्तान असेंबली के पूर्व स्पीकर अयाज सादिक ने अभिनंदन की रिहाई को लेकर कहा था कि भारत के हमले की आशंका से पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना आ रहा था। बाजवा को भारत के हमले का डर सता रहा था और उन्होंने कहा था कि यदि अभिनंदन की रिहाई नहीं की गई तो भारत एयरस्ट्राइक कर देगा।

भारतीय वायुसेना को हर दो महीने में तीन से चार राफेल जेट दिए जाने की उम्मीद है। सभी 36 विमानों के साल के अंत तक वायुसेना के जल्द लड़ाकू बेड़े में शामिल होने की संभावना है। राफेल लड़ाकू विमान जून 1997 में रूसी सुखोई-30 के बाद 23 साल में भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाला पहला लड़ाकू विमान है। फिलहाल लड़ाकू विमान लद्दाख में गरज रहा है, जिससे भारत के दुश्मनों की नींद उड़ी हुई है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...