सबसे बडे नितंब वाली महिला की दुनिया ने की ऐसी दुर्गति, देखकर सहम जायेंगे आप




कहते है न जन्म हुआ है तो मरना भी होगा लेकिन जी हाँ आज हम आपको एक ऐसी बदनसीब महिला के बारे में बताने जा रहे है उसके मरने के 192 साल बाद भी उसे शरीर को कफन नसीब नहीं हुआ था। हम बात कर रहे है दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी केप सारा बार्टमैन की। कहा जाता है जब वह 2 साल की थी तभी उसकी मां का निधन हो गया और जब वह 4 साल की हुई तो उसके पिता का निधन हो गया।





सारा बार्टमैन का शरीर बेहद बेडौल था। उसके नितंब बेहद बड़े बड़े थे और जैसे-जैसे वह बड़ी हुई उसके नितंब उसके शरीर के अपेक्षा काफी बड़े होते चले गए।उसके बाद हर कोई सारा का मजाक उड़ाने लगे लेकिन उस वक्त साउथ अफ्रीका अंग्रेजों का गुलाम था इसलिए एक अंग्रेज विलियम डनलप को लगा कि यदि वह सारा बार्टमैन को लंदन ले जाकर इसका शो आयोजित करें तो उसे काफी कमाई होगी क्योंकि उस वक्त यूरोप में सनकी शो बेहद प्रचलित थे जिसमें अजीबोगरीब और बेडौल अंग वाले व्यक्तियों का प्रदर्शन किया जाता था और लोग टिकट लेकर ऐसे अजीबोगरीब शक्ल सूरत वाले व्यक्तियों को देखने आते थे।





लंदन में पिकाडली सर्कस में सारा बार्टमैन का पहला शो हुआ देखते ही देखते सारा बार्टमैन का शो काफी प्रसिद्ध हो गयी। सारा बार्टमैन के शारीरिक बेडौल का काफी मजाक उड़ाया गया और कई अखबारों में उसके बेडौल शरीर का कार्टून बनाकर मजाक उड़ाया गया। उसके बाद 26 साल की अवस्था में सारा बार्टमैन की स्टेज शो के दौरान ही मौत हो गई। लेकिन अफसोस देखिए मरने के बाद लोगों ने सारा बार्टमैन के शरीर के साथ जो किया वह अपने आप में मानवता का सबसे बड़ा मजाक था ।





मरने के बाद उसके बड़े बड़े नितंबों को प्रिजर्व करके फॉर्मलीन में बंद करके एक म्यूजियम में रख दिया गया। सोचिए मरने के बाद एक महिला का इस तरह से अपमान पूरे विश्व में कहीं नहीं हुआ होगा।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...