फार्ट रोकना आपके लिए हो सकता है मुसीबत भरा, जानिए गैस पास करने के 5 फायदे



फ़ार्ट्स बदबूदार और शर्मनाक हो सकते हैं, लेकिन इसकी वजह से आपके लिए होने वाले लाभों को नकारा नहीं जा सकता है।

जब आपको लगता है कि आपके पेट में प्रेशर का निर्माण हो रहा है, तो फार्ट से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है। अब छोड़िए भी मैडम, आपको पता है कि यह सच है! हो सकता है कि आप फार्टिंग को शर्मनाक मानते हों, लेकिन एक बार आपको पता चल जाए कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद है – तो आप सचमुच हैरान रह जाएंगी।

लेकिन इससे पहले कि हम आपके साथ साझा करें, क्या आप जानते हैं कि हम वास्तव में इसकी वकालत क्यों करते हैं? खैर, जब हम खाते हैं, बोलते हैं, या चबाते हैं तो हम हवा को निगल जाते हैं। साथ ही, पाचन की प्रक्रिया के दौरान भी हमारा शरीर कुछ गैसों को छोड़ता है। बर्पिंग और फ़ार्टिंग हमारे शरीर से इस हवा और गैस को छोड़ने में मदद करता है।

अब जब आपको पता है कि फ़ार्टिंग क्यों आवश्यक है, तो आइए उन चीज़ों का पता लगाएं जो फार्टिंग के दौरान आपके शरीर में होती हैं:

1.यह पेट दर्द को कम करता है
बेशक, जब गैस आपके पेट में जमा हो जाती है, तो यह पेट पर दबाव डालती है। इसके कारण आपको पेट में सूजन हो सकती है और अत्यधिक दर्द भी हो सकता है। गैस पास करने से आपको ऐसी स्थिति से तुरंत राहत मिल सकती है। क्या आप जानते हैं कि यदि आप एक फार्ट को रोकती हैं, तो आपकी आंत में जमा हुई गैस भी आपको तेज़ सिरदर्द दे सकती है?

2.यह ब्लोटिंग को कम करता है
ब्लोटिंग मूल रूप से पानी और गैस का मिश्रण है। यह आमतौर पर तब होता है जब आप एक साथ काफी ज्‍यादा खा लेती हैं। और इसे पचाने का समय नहीं देते हैं। ब्लोटिंग से न केवल आपका पेट फूल जाता है, बल्कि यह दर्दनाक भी हो सकती है।

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपाटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फार्टिंग का मतलब है कि सूजन पेट (सूजन के कारण) की तुरंत कमी, आपको बहुत अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करती है।

3.वे खाद्य एलर्जी का एक संकेतक हैं
यदि आपको किसी विशेष भोजन से एलर्जी है, तो आपको उनके सेवन पर अधिक गैस का अनुभव हो सकता है। इसलिए, यदि कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के बाद आप ओवरलोडेड फील करती हैं, तो यह आपके शरीर का यह कहने का तरीका हो सकता है कि आपको उनसे दूर रहना चाहिए।

4.फ़ार्ट आपको अपने पेट के स्वास्थ्य के साथ समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकते हैं
यदि आपके फार्ट बहुत दुर्गंधयुक्त गंध है, तो आपको फ़ार्ट करते समय दर्द का अनुभव होता है। साथ ही अगर आप बहुत ज्‍यादा फ़ार्टिंग कर रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका पेट ठीक से काम नहीं कर रहा है। यह अनुचित कार्य गैस्ट्रिक मुद्दों और यहां तक कि कब्ज को जन्म दे सकता है – जो लंबे समय तक समस्याग्रस्त हो सकता है।

5.फार्टिंग से बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है
जब हम गैस पास करते हैं, तो हम हाइड्रोजन सल्फाइड की कुछ मात्रा छोड़ते हैं। अध्ययनों के अनुसार, यदि आप गैस पास नहीं करते हैं तो यह गैस आपके शरीर के अंदर जमा होती रहती है और गंभीर मामलों में कोशिका क्षति और हृदय की समस्याएं और स्ट्रोक भी हो सकता है।

क्या आप जानते हैं कि अगर आप दिन में 14 से 20 बार गैस पास करते हैं तो ठीक है? तो अब आपको फ़ार्टिंग से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस तरह आपका शरीर आपको कुछ संकेत दे रहा है। मज़ेदार खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें


ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...