कितना भी जहरीला हो सांप, इस चीज से केवल 5 मिनट में खत्‍म हो जाएगा उसका जहर



कितना भी जहरीला हो सांप, इस चीज से केवल 5 मिनट में खत्‍म हो जाएगा उसका जहर - घरों में सांप, बिच्‍छों का आना सामान्‍य बात है जी हां आपको बता दें आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे टॉपिक के बारे में अगर आपको सांप काट लेता है तो आप तुरंत कैसे उसके जहर को बाहर निकालेंगे। सांप का नाम सुनते ही हमारे रोंगटे खड़े हो जाते है और अगर सांप दिख जाये तो डर के मारे हमारी हालत खराब हो जाती है।

हालाँकि हर सांप जहरीला हो ये जरुरी नहीं और हर सांप के जहर से मौत हो ये भी जरुरी नहीं लेकिन फिर भी सांप एक ऐसा जानवर है जिसका डर सभी को होता है। सांप में एक विष ग्रंथि होती है और उसका जहर उसी में होता है ये विष ग्रंथि सांप के दांत से जुडी होती है जिसे विषदंत कहा जाता है। मानव शरीर में लार ग्रंथि की तरह ही सांप के शरीर में भी लार ग्रंथि होती है जो की विष ग्रंथि में बदल जाती है। दरअसल सांप के भोजन से उसकी विष ग्रंथि में एक द्रव्य पदार्थ बनता है जो उसके विष में बदल जाता है। बताते चलें कि विष में खून के मिलते ही थक्के बनने लगते हैं। ये थक्के तंत्रिका तंत्र और दिल तक पहुंचकर जानलेवा साबित होते हैं।

जी हां ये बात तो हम सभी जानते हैं कि सांप कितना जहरीला होता है वहीं आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो जानकर आपको विश्वास नहीं होगा। दरअसल आपको बता दें हुआ होगा कि एक चमत्‍कारी पौधा है जो सांप के जहर को तुरंत निकाल देता है। जी हां यकीन नहीं हुआ न लेकिन ये सच है इस बात को खुद आयुर्वेद ने भी स्‍वीकार किया है। आपको बता दें कि हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं उसका नाम 'ककोड़ा' है और यह पौधा सिर्फ जंगलों में ही पाया जाता है।

जी हां आपको बता दें कि 'ककोड़ा' नामक पौधे में कई तरह के ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो सांप के जहर को खत्‍म को करने में मदद करता है। वहीं आपको ये भी बता दें कि ऐसा नहीं है कि ये पौधा पूरी तरह से जहर को ख़त्म कर देगा लेकिन हां अगर आप इसको पीसकर इसका लेप बना लेते हैं और जहां सांप ने काटा हो वहां लगा लेते हैं तो वो जहर आपके पूरे शरीर में फैलने से रोक देगा और वो वहीं पर रूक जाएगा। इसलिए आपने अक्‍सर देखा होगा कि गांव में जहां अस्‍पताल की सुविधा नहीं होती है और लोगों के घरों में आसानी से घर में आ जाते हैं तो वहां ऐसे में लोग ये ककोड़ा नमक पौधे को अपने घर में जरूर रखते हैं।

जो समय आने पर इसका इस्‍तेमाल कर सकें क्योंकि सांप से बचने के लिए कोई भी अन्य दवाई आसानी से नहीं मिलती है। सांप का जहर जब हमारे खून में मिल जाता है तो ये हमारी मासपेशियों, तंत्रिका तंत्र, रक्त संचरण, हृदय, श्वसन तंत्र आदि पर बेहद बुरा प्रभाव डालता है जिससे अगर समय पर सही उपचार ना मिले तो जान जाने तक का खतरा रहता है। देश विदेश की खबरें और मज़ेदार लेख के लिए यहाँ क्लिक करें साथ में हमें फॉलो करना न भूलें।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...