कैंसर होने से पहले शरीर देता है यह 5 चेतावनियां, जान लीजिये नहीं तो पछताना न पड़ें



कैंसर होने से पहले शरीर देता है यह 5 चेतावनियां, जान लीजिये नहीं तो पछताना न पड़ें  - जैसा की आप जानते है की आज के समय में कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी के रूप में जानी जाती है. और यह बीमारी छोटे से बड़े किसी भी तरह के लोगो को हो सकती है. दोस्तों क्या आप जानते है की इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार 2020 तक यह कैंसर के 17.3 लाख तक नए मामले सामने आ सकते है. जिसमे कैंसर की वजह से मरने वालों की संख्या 8.8 लाख तक हो सकती है, और यह ऐसा इसिलये है. क्योंकि अधिकतम मरीजो को इस बीमारी के बारे में पता बहुत देर से चलता है. ऐसा भी बिलकुल नहीं है कि यह बीमारी एकदम से बढ़ जाती है. इसीलिए दोस्तों आज हम आपको कैंसर होने से पहले मिलने वाली चेतावनियां के बारे में बताने जा रहे है.


कैंसर होने से पहले शरीर देता है यह 5 चेतावनियां

1.) भूख बहुत कम लगना:

दोस्तों कभी काल भूख न लगना हमारे पाचन क्रिया ख़राब होने के कारण हो सकती है, लेकिन अगर इस बावजूद भी आपको कई दिनों से भूख बहुत कम लग रही है, तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाएगा. यह भी एक कैंसर होने का संकेत हो सकता है.

2.) बार बार सांस फूलना:

दोस्तों हम में से बहुत से ऐसे लोग होते है जो कभी तेज़ नहीं दौड़ते है,और जिसकी वजह से सांस फूल सकती है. लेकिन अगर कभी आपको सामान्य रूप से सांस फूलना लगती हैं. या आपको सांस लेने में बहुत दिक्कत हो रही है तो इसकी जल्द से जल्द जाँच करवाये. यह अभी एक संकेत है.

3.) सर्दी-खांसी का लम्बे समय तक बने रहना:

दोस्तों सर्दी-खांसी आपको मौसम के बदलाव के कारण हो सकती है. लेकिन अगर यह समस्या दवा लेने पर भी ठीक न हो रही हो और तीन हफ्ते या उससे ज्यादा तक सर्दी-खांसी आपको बनी रहे, तो जल्दी ही इसकी जांच करवाये. इससे भी आपको कैंसर का खतरा हो सकता है.

4.) घाव का ठीक ना होना:

अगर आपके शरीर के किसी अंग पर कोई घाव बना हुआ हो. जो बहुत समय से ठीक नहीं हो रहा है, तो अपने डॉक्टर को बताना ही बेहतर होता है. नही तो यह एक बड़ी बीमारी का रूप ले सका है.

5.) ब्लीडिंग होना:

अगर आपको किसी प्रकार की ब्लीडिंग हो रही जैसे -शौच, पेशाब या थूक तो सावधान हो जाए. भले ही यह कैंसर ना हो लेकिन यह आपके स्वास्थ के ख़राब होने का संकेत हैं. इसीलिए हमेशा समय समय पर जाँच करवाये.

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...