तुरंत अपडेट करा लें गैस एजेंसी में अपनी ये 2 जानकारी, वरना नहीं होगा सिलिंडर की डिलीवरी




तुरंत अपडेट करा लें गैस एजेंसी में अपनी ये 2 जानकारी, वरना नहीं होगा सिलिंडर की डिलीवरी -  डोमेस्टिक सिलेंडर (Domestic Cylinder) की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं. इस नये सिस्टम के तहत जब सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें एक OTP बताना होगा. इसके बाद ही सिलेंडर दिए जाएंगे. आइए इस नए नियम के बारे में जानते हैं.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा ओटीपी

सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो गया है. इस नए सिस्टम को DAC यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया गया है. अब सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा. उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं दिखायेंगे, तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी.

पता और मोबाइल नंबर अपडेट कराना अनिवार्य

नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं. इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

जारी हुए नवंबर के लिए नये ​रेट्स
सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडरों के नये दाम भी जारी कर दिए हैं. नवंबर महीने के लिए भी 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 78 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया है.
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...