डलहौजी में 113.45 करोड़ के विकास कार्यो के लोकार्पण व शिलान्यास


जयराम ठाकुर ने बुधवार को एकदिवसीय दौरे के दौरान चंबा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में 113.45 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी व लोकार्पण किए। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 8.58 करोड़ से निर्मित बासा से नदाल सड़क, 2.86 करोड़ से निर्मित समाह से हादिला स्टेज-2 संपर्क मार्ग, 7.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जावनास से भासुआ संपर्क मार्ग का उद्घाटन किया। सलांदरी नाला पर निर्मित 30 मीटर लंबे डबललेन पुल, 2.85 करोड़ रुपये की लागत से घराट नाला पर 25 मीटर लंबे डबल लेन पुल, 4.07 करोड़ रुपये की लागत से बाथरी-सुंडला-लंगेड़ा-रोलाह नाला पर 40 मीटर लंबे डबललेन पुल का उदघाटन किया।

ये शिलान्यास किए : उन्होंने 9.11 करोड़ रुपये की लागत से बासा से नदाल सड़क के स्तरोन्यन, 5.19 करोड़ से निर्मित होने वाली अनी के निकट सलूणी सड़क, 5.30 करोड़ से निर्मित होने वाली तेलका के समीप थलोगा सड़क, 9.64 करोड़ से निर्मित होने वाली चकोली से अंडवास सड़क, 8.06 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली चकोली से ढाला सड़क की आधारशिला रखी। इसके अलावा 5.88 करोड़ से बनने वाली जवानस से भासुआ सड़क बैच-2, 7.52 करोड़ से तहसील सलुणी के लचोरी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन के निर्माण, तहसील सलूणी के भलेई में राजकीय उप-कोषागार भवन के लिए एक करोड़ रुपये और 10.83 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल सलुणी की आधारशिला रखी।

इन सिंचाई व पेयजल योजनाओं के शिलान्यास : इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 1.56 करोड़ से सेरपुर में निर्मित होने वाली उठाऊ सिचाई योजना, तहसील सलुणी की विभिन्न ग्राम पंचायतों की सूखा प्रभावित बस्तियों के लिए 11.64 करोड़ से निर्मित होने वाली उठाऊ जल आपूर्ति योजना, तहसील सलूणी की पंचायतें माउरा, बडका, दरेकरी और सेरी की सूखा प्रभावित जलापूर्ति योजनाओं के स्त्रोतस्तरीय संवर्धन के लिए 1.98 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना स्टेज-2 के तहत 3.47 करोड़ से निर्मित होने वाली मनोला विश्रामगृह से मंधियार सड़क और कैंथले भिदरोह सड़क में भिदरोह नाला पर 1.11 करोड़ से निर्मित होने वाले 15 मीटर लंबे पुल के निर्माण कार्य की भी आधारशिला रखी।

इस अवसर पर विधायक बिक्रम जरयाल और जिया लाल कपूर, उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम जयसिंह, डलहौजी नगर परिषद अध्यक्ष मनोज चड्ढा, राज्य भाजपा प्रवक्ता उमेश दत्त, उपायुक्त चंबा डीसी राणा, पुलिस अधीक्षक एस. अरुल कुमार, जिला मार्केट कमेटी के अध्यक्ष डीएस ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

ये की घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बग्गी और हथर में विज्ञान कक्षाएं, राजकीय उच्च पाठशाला बजवार्ड और सिघाधार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और लडवान में प्राथमिक उपकेंद्र खोलने की घोषणा की। कहा अगले वर्ष के बजट में बनीखेत और तेलगा उपतहसील में डिग्री कॉलेज खोलने पर विचार किया जाएगा। जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया।

डलहौजी में पयर्टन की काफी संभावनाएं

बेनीखेत के पद्धर मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे। चाहे निर्वाचन क्षेत्र में विपक्ष का या सत्ताधारी दल का विधायक चुना गया है। डलहौजी क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रदेश के पास उपलब्ध सभी संभावनाओं का पूरी तरह से दोहन हो सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...