//]]>
---Third party advertisement---

Shimla: इस बार शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में नहीं होंगी छुट्टियां, प्रस्ताव तैयार



शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में इस बार जनवरी व फरवरी में होने वाली छुट्टियां नहीं होंगी। इन स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होने की स्थिति में यहां पर जनवरी व फरवरी माह में छुट्टियां नहीं होंगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिया है। विभाग की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव में ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी शामिल है। अब इस प्रस्ताव को प्रदेश सरकार के समक्ष भेजा जाएगा। इस प्रस्ताव को प्रदेश सरकार से मंजूरी मिलना शेष है। सरकार अगर प्रस्ताव पर मोहर लगाती है तो फिर शीतकालीन अवकाश वाले स्कूल आगामी जनवरी और फरवरी में खुले रहेंगे। बताया जा रहा है कि सर्दियों में अधिक बर्फबारी होने की स्थिति में जिला प्रशासन कुछ दिनों के लिए स्कूलों में अवकाश घोषित कर सकेगा। इस बिंदु को भी प्रस्ताव में शामिल किया गया है।


कोविड-19 के कारण इस बार स्कूलों में शैक्षणिक कार्य प्रभावित हुआ है और ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी है। इसके अलावा अलग-अलग माध्यमों व व्हाट्सएप आदि से भी विद्याॢथयों को पाठ्य सामग्री भेजी जा रही है। इस बीच अब शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत शैक्षणिक दिवस पूरे करने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। हालांकि विपरीत परिस्थितियों में स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। बहरहाल वर्तमान परिस्थितियों के बीच स्कूलों में अवकाश पर कटौती लगभग तय है।

उधर, बोर्ड की नियमित कक्षाएं भी नवम्बर में शुरू होने की उम्मीद है। नवम्बर से बोर्ड की नियमित कक्षाएं लगने के आसार हैं और सैकेंड टर्म की परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर भी तैयारी की जा रही है तथा आगामी नवम्बर माह के मध्य में इसका शैड्यूल जारी हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments