Hamirpur: विभाग ने दूध, पनीर पानी के सैंपल जांचे, लोकल दूध का सैंपल फेल


Hamirpur/Himachalse: विभाग ने दूध, पनीर पानी के सैंपल जांचे, लोकल दूध का सैंपल फेल - स्थानीय बस अड्डे पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मोबाइल वैन से 28 खाद्य पदार्थों के सैंपलों की जांच की। इन 28 सैंपलों में स्थानीय दूध का एक सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतरा है। दूध में पानी की अत्यधिक मात्रा होने के कारण यह फेल हो गया। बाकी 27 सैंपल मानकों पर सही पाए गए।

त्योहारी सीजन को मद्देनजर मोबाइल वैन जिले में खाद्य पदार्थों की जांच करेगी। वीरवार को भोटा में दूध, पनीर, पानी, सॉस और चटनी के 28 सैंपल लिए गए। दूध में पानी अधिक पाए जाने पर एक सैंपल फेल हुआ है। विभागीय टीम ने दुकानदारों को निर्देश दिए कि वह साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। विभाग की एक टीम ने एफएसओ मधुबाला की अगुवाई में हमीरपुर बाजार में भी दुकानों में दबिश देकर लाइसेंस की जांच की।

इस दौरान बाजार में दुकानें चला रहे अधिकतर दुकानदारों के पास लाइसेंस पाए गए हैं। कुछ ने लाइसेंस के लिए आवेदन कर रखा था। कार्यकारी सहायक आयुक्त फूड एंड सेफ्टी हमीरपुर अरुण चौहान ने कहा कि भोटा में मोबाइल वैन खाद्य पदार्थों की जांच के लिए भेजी थी। यहां लोकल दूध में पानी अधिक होने के कारण एक सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतरा है। उन्होंने कहा कि जिले में मोबाइल वैन खाद्य पदार्थों की जांच करेगी। लोग दूध, दही, पनीर, चटनी सहित अन्य खाद्य पदार्थों के सैपलों की जांच करवा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...