//]]>
---Third party advertisement---

सारी दुनिया पूजती है जिस भगवान को, उसके अस्तित्व को झुठला रहे है दुनिया के ये मशहूर नास्तिक!

सारी दुनिया पूजती है जिस भगवान को, उसके अस्तित्व को झुठला रहे है दुनिया के ये मशहूर नास्तिक!

कोई करता है आरती ईश्वर की, कोई करता है अल्लाह की इबादत, और कोई गिरिजाघरों में करता हैं प्रेयर. दुनिया के ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि इस दुनिया का संचालन किसी ना किसी उपरी शक्ती के द्वारा हो रहा है.

लेकिन धार्मिकता की लहर के बीच कई लोग ऐसे भी है जो किसी भी तरह की दैवीय शक्ति को मानने से इंकार करते है.

जी हां दुनिया में है कई मशहूर नास्तिक हस्तियां है.

आईए मिलते है दुनिया के मशहूर नास्तिकों से जो ताल्लुक रखते है अलग-अलग धर्म से-

मशहूर हिंदू नास्तिक-यूं तो नास्तिकता का इतिहास नया नहीं है. इतिहासविदो की माने तो शहीद भगत सिंह, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु, मोतीलाल नेहरु, भारतीय संविधान के निर्माता बाबा आबेंडकर, मशहूर हिन्दू नास्तिकों में गिने जाते हैं.




आज हम आपको मिलवाने जा रहे है अलग-अलग धर्मों की नास्तिक हस्तियों से जो रखती है तालुल्क रखती है कला की दुनिया से. वैसे तो बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का ईश्वर-प्रेम किसी से छिपा नहीं है,लेकिन इस धर्म से तालुल्क रखने वाली हस्तियां भी अब नास्तिक बन गई हैं.

राहुल बोस-राहुल बोस भी नास्तिक है, इसके बावजूद वो दूसरे धर्म का सम्मान करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं.

राजीव खंडेलवाल-छोटे पर्दे के सुपरस्टार और आमिर जैसी बेहतरीन फ़िल्म में काम कर चुके राजीव खंडेलवाल भी नास्तिक है. उनका मानना है कि धार्मिक स्थानो का भ्रमण करने और सारे संस्कार पूरे करने से लोग भगवान को नहीं पा सकते हैं.

कमल हासन– कमल हासन साउथ के सुपरस्टार कमल हासन जो खुद को हिन्दू नहीं, बल्कि “नास्तिक” कहते हैं.

जावेद अख़्तर- मशहूर लेखक और गीतकार जावेद अख़्तर नास्तिक है. बकौल जावेद “धर्म आस्था पर आधारित है आपको इस पर प्रश्न या चर्चा करने की अनुमति नहीं हैं. इसके पीछे कोई तर्क और कारण भी नहीं है. तो फिर विश्वास और मुर्खता में अंतर क्या हुआ”.

फरहान अख़्तर– फरहान अख़्तर अपने पिता की तरह किसी भी धर्म में विश्वास नहीं करते है. वो अज्ञेयवादी हैं.

साहिर लुधयानवी– ये उर्दू और हिंदी के मशहूर कवि हैं. ये बॉलीवुड में कई तरह के हिट सांग्स दे चुके हैं, माना जाता है कि साहिर नास्तिक थे.

1.एंजेलीना जोली–

एंजेलिना किसी भी तरह के भगवान में विश्वास नहीं करती हैं. बकौल जोली “कुछ लोगों के लिए जो लोग इसमें विश्वास करते है,मैं उनके लिए दुआ करती हूं.क्योंकि कुछ लोग भगवान में विश्वास करते है.इसके लिए जरुरी नहीं कि जो लोग करते है मैं वो करुं”. एंजिलिना साल्ट, लारा क्रॉफ्ट, टॉम्ब रेडर जैसी फ़िल्मों में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं.

2.ब्रेड पिट–

अक्तूबर 2007 के एक साक्षात्कार में पिट ने ख़ुलासा किया कि वह अब ईसाई नहीं हैं और ना ही पुनर्जन्म में विश्वास रखते हैं. “यह समझने में शांति मिलती है कि मेरे पास केवल एक ही जीवन है, यहां और अभी और मैं जिम्मेदार हूं.”जुलाई 2009 में उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि वह भगवान में विश्वास नहीं करते और वे “शायद 20 प्रतिशत नास्तिक और 80 प्रतिशत अज्ञेयवादी हैं.ये ट्रॉय,ईट प्रे एंड लव जैसी फ़िल्मों में काम कर चुके है.

3. केइरा क्रिस्टीना नाइटली–

बकौल केईरा “अगर मैं एथिस्ट नहीं होती,तो मैं हर चीज़ से दूर भागती.आपसे सिर्फ माफ करने के लिए कहा जाता है और तब तुम्हे भी माफ किया जाएगा.इससे अच्छा होगा कि अपराधबोध के साथ रहा जाए.”केइरा प्राइड एंड प्रिज्युडिस और बेन्ड इट लाइक बेकहम जैसी फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं.

4. डेनियल रेडक्लिफ़–

एक ईसाई यहूदी परिवार में पले और बढ़े होने के बावजूद डेनियल रेडक्लिफ़ का कहना है “मैं धार्मिक नहीं हूं. मैं नास्तिक हूं और एक कट्टर नास्तिक” डेनियल हैरी पॉटर जैसी फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग जलवा बिखेर चुके हैं.

तो देखा आपने कि दुनिया कई जानी मानी हस्तियां है जो ईश्वर में यकीन नहींं रखती.

लेकिन इसका ये मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए कि ये इंंसानियत ही भूल चुके है. ये हस्तियां कई चैरिटेबल कामों से भी जुड़ी हुई है.

Post a Comment

0 Comments