//]]>
---Third party advertisement---

न बाल झड़ेंगे, न सफेद, न झुर्रियाँ, दाग-धब्बों का डर नहीं, बस इस फल को खाएं!

न बाल झड़ेंगे, न सफेद, न झुर्रियाँ, दाग-धब्बों का डर नहीं, बस इस फल को खाएं!शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि उसकी देखभाल के साथ-साथ अच्छी डाइट भी हो। इसके लिए हम आसानी से अपने शरीर की देखभाल कर सकते हैं यदि हम थोड़े अधिक मित्रवत हो जाएं। इसलिए हम अपने पाठकों के लिए हेल्थकेयर टिप्स साझा कर रहे हैं। रात के खाने के बाद आधा संतरा खाने से कई बीमारियों से बचाव होता है। वास्तव में, यह केवल रात को सोने से है कि दिन की थकान के कारण टूटे हुए शरीर की मरम्मत की जा सकती है। संतरे में मौजूद तत्व शरीर के टूटे हुए ऊतकों की उचित मरम्मत में बेहद मददगार होते हैं। इसमें सबसे अधिक लाभकारी बी विटामिन होता है। ये जानवर प्रोटीन, मांस, अंडे, टर्की, क्रीम, घी, आदि को पचाने में मदद करते हैं।




संतरे में मौजूद तत्व आलसी जीवन के कारण होने वाली दिल की बीमारियों के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं। संतरे में कई तत्व होमोसिस्टीन नामक रक्त में दिल के दौरे या रुकावट के जोखिम को कम करने के लिए भी काम करते हैं, खासकर बीफ, मटन, लिवर, आदि में। जो महिलाएं गर्भवती नहीं हो रही हैं उनके लिए ऑरेंज फोलेट जरूरी है। जिसका अंडा सही आकार में नहीं बन रहा है। यह पुरुषों के पेट, पित्ताशय, मूत्राशय और यकृत के तापमान को कम करने में बहुत उपयोगी फल है।

संतरे में विटामिन सी आंखों, त्वचा, होंठ और बालों की सुंदरता को बढ़ाता है। इसमें मौजूद पोटेशियम रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करता है और दिल के दौरे और पक्षाघात के जोखिम को कम करता है। संतरे में मौजूद क्लोरीन, फाइबर आदि जल्दी युवा होने और उम्र बढ़ने की अनुमति नहीं देते हैं। मौसम के अनुसार, खाने के बाद रोजाना शाम को आधा नारंगी खाने से महिलाओं में बालों का झड़ना रुकता है। होंठों पर बुढ़ापा काला पड़ने का कारण नहीं बनता है। बच्चों का पाचन अच्छा रहता है। सुबह-सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों को भूख लगती है। बुजुर्ग लोगों में सुबह-सुबह मल त्याग और खुले पेशाब होता है। इस प्रकार यह सभी उम्र के पुरुषों, महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों आदि के लिए बहुत फायदेमंद फल है।


ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments