//]]>
---Third party advertisement---

गैस की वजह से पेट में हो रही हैं परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत

गैस की वजह से पेट में हो रही हैं परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत

पेट में दर्द होना सामान्य बात है। यह किसी को भी हो सकता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही पेट दर्द करने लगता है। ऐसे में समझ में नहीं आता कि आखिर हुआ क्या है। हालांकि कई बार गैस की वजह से भी पेट दर्द करने लगता है। दरअसल, गैस के कारण होने वाले दर्द के समय पेट फूला हुआ सा और बहुत टाइट महसूस होता है। साथ ही ऐसा लगता है कि कभी पेट के एक हिस्से में दर्द हो रहा है तो कभी दूसरे हिस्से में। असल में गैस यानी वायु की प्रकृति ही ऐसी होती है कि वह किसी एक स्थान पर नहीं ठहरती है, इसीलिए पेट के अलग-अलग हिस्सों में दर्द महसूस होता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जो गैस की वजह से होने वाले पेट दर्द में राहत दिला सकते हैं…

– अगर आपके पेट में गैस के कारण दर्द हो रहा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप हरे पुदीने की 5-6 पत्तियां लें और उन्हें काले नमक के साथ धीरे-धीरे चबाकर खाएं। इससे आपके पेट में बनी गैस पास हो जाएगी और आपको दर्द से राहत मिलेगी।

– गैस के कारण पेट में होने वाले दर्द को दूर करने में अजवाइन सहायक हो सकता है। इसके लिए आप 1/4 चम्मच अजवाइन के बीज को गुनगुने पानी के साथ खा लें और बाएं हाथ की तरफ करवट लेकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। इससे आपको पेट दर्द में आराम मिलेगा।

– पेट में गैस की वजह से होने वाले दर्द को दूर भगाने में हींग भी आपकी सहायता कर सकता है। इसके लिए आप दो चुटकी हींग को एक चम्मच पानी में घोल लें और थोड़े से कॉटन को उसमें भिगा कर नाभि पर रखकर सो जाएं। इससे आपको पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

– आधा गिलास पानी लें और उसमें 1/4 चम्मच अजवाइन के बीज, 1/4 चम्मच चीनी और एक चुटकी काला नमक लेकर मिलाएं। फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदें निचोड़कर डाल लें और उसे पी जाएं। इससे आपको गैस की वजह से होने वाले पेट दर्द में राहत मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments