अमेरिका में क्रिकेट क्यों नहीं खेलते यह है वह कारण

दोस्तों आप जानते है अमेरिका क्रिकेट क्यों नहीं खेलता जबकि भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका आदि देशों में में क्रिकेट बहुत ही लोकप्रिय खेल है, जैसे कहें इन देशों में मैं सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है।



अमेरिका में क्रिकेट क्यों नहीं खेलते यह है वह कारण - दोस्तों अमेरिका, फ्रांस, रूस, चीन, जापान इन देशों में क्रिकेट बहुत कम लोकप्रिय है जबकि ओलंपिक में इनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहता है। ओलंपिक जैसे बड़े टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले देशों में चीन अमेरिका जैसे देश हमेशा आगे रहते हैं।

अमेरिका में लोकप्रिय खेल

अमेरिका की सबसे पसंदीदा खेल की बात करें तो वह क्रिकेट से मिलता जुलता खेल बेसबॉल को पसंद करते हैं। अमेरिका में बेसबॉल और रेसिंग गेम बहुत ही लोकप्रिय है यहां पर बेसबॉल और रेसिंग गेम को खूब पसंद किया जाता है। अमेरिका में बेसबॉल इतना प्रसिद्ध है कि इसके बड़े टूर्नामेंट होते है, और स्टेडियम भी दर्शकों से खचाखच भरे होते हैं।

इस कारण है क्रिकेट की कम लोकप्रियता

क्रिकेट की शुरुआत 18वीं सदी मैं यूनाइटेड स्टेट से हुई थी, और 18वीं सदी बाद जिन देशों पर ब्रिटिश राज हुआ था, वहां क्रिकेट खेले जाते हैं। अमेरिका में भी ब्रिटिश साम्राज्य हुआ करता था लेकिन 1776 ईस्वी में ही अमेरिका को आजादी मिल गयी थी।

जब अमेरिका में क्रिकेट आया तो उससे पहले उससे मिलता-जुलता खेल बेसबॉल आ गया था, जिससे क्रिकेट को बेसबॉल से प्रतिस्पर्धा मिलना शुरू हो गई थी। इस कारण अमेरिका जैसे देश में क्रिकेट को कभी भी बड़े स्तर पर खेला नहीं गया। कुछ समय के लिए अमेरिका ने क्रिकेट में भी दिलचस्पी दिखाई थी पर इतना लोकप्रिय नहीं हो पाया जितना भारत में और क्रिकेट खेलने वाले अन्य देशों में है।

क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर रही है प्रयास

रिपोर्ट के अनुसार 2007 में आईसीसी ने संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट एसोसिएशन को प्रशासन की कुछ समस्याओं की वजह से निलंबित कर दिया था, हालांकि इसके बाद 2008 में फिर से पास कर दिया गया था। अमेरिका, में कई बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच आयोजित किए जा चुके हैं लेकिन फिर भी क्रिकेट को इतना लोकप्रिय बनाने में सफलता नहीं मिली है, अब वर्तमान में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार जॉन सीना को क्रिकेट का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है। आपको बता दें जॉन सीना अमेरिका के बहुत ही प्रसिद्ध डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...