मौत के अलावा हर बीमारी का इलाज है ये पौधा, फायदे जानकर यकीन नहीं होगा



आज हम आपको जिस पौधे के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं यह भारत के हर क्षेत्र में पाया जाता है। हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं वह “बथुआ” है। आपको बता दें कि इसकी गुणवत्ता नंबर एक पर होती है और यह बड़ी से बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है क्योंकि इसके अंदर कैल्शियम पोटेशियम आयरन और कई अन्य तरह के पौष्टिक तत्वों का भंडार पाया जाता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस पौधे के बारे में कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं कि यह बथुआ किन किन रोगों को ठीक कर सकता है।

आइए जानते हैं इसके बारे में:-

जोड़ों में दर्द:- जिस किसी व्यक्ति के जोड़ों में दर्द की परेशानी है तो वह इसके 10 ग्राम बीजों को करीब 200 मिलीलीटर पानी में उबाल लें 50 मिलीलीटर पानी बचने पर गर्म-गर्म पी लीजिए ऐसा आपको 1 महीने तक सुबह-शाम करना है यदि आप ऐसा करेंगे तो आपके जोड़ों के दर्द में लाभ मिलेगा आप इसकी ताजा पत्तियों को पीसकर हल्का गर्म कर लीजिए और दर्द वाले स्थान पर बांध लीजिए इससे भी दर्द में राहत प्राप्त होती है।

पेट के रोग में:- जब तक बथुआ की सब्जी आपको मिलती रहे रोजाना इसकी सब्जी खाएं बथुए का उबला हुआ पानी पीजिए इससे पेट से संबंधित सभी प्रकार के रोग जिगर का रोग पुरानी कब्ज गैस कीड़े दर्द बवासीर और पथरी आदि रोग ठीक होते हैं।
आंखों की सूजन पर:- यदि आप रोजाना बथुए का साग खाते हैं तो इससे आपके आंखों की सूजन दूर हो जाएगी।



कब्ज:- आपको बता दें कि बथुआ हमको ताकत देता है और कब्ज की परेशानी को दूर करता है यह पेट को साफ करने में भी फायदेमंद होता है जिन व्यक्तियों को कब्ज की शिकायत है वह बथुए का साग रोजाना खाएं यदि आप कुछ हफ्ते तक लगातार बथुए का साग खाते रहेंगे तो आपकी कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी।

पथरी:- आप एक गिलास कच्चे बथुए के रस में शक्कर मिलाकर रोजाना पीजिये यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी पथरी गलकर बाहर निकल जाएगी।



गुर्दे के रोगों में:- जिस किसी व्यक्ति का पेशाब रुक रुक कर आता हो या बूंद-बूंद आता हो तो बथुए का रस पीने से पेशाब खुलकर आने लगता है।

दिल की बीमारी:- आपको बता दें कि दिल से संबंधित रोगों के उपचार के लिए बथुआ का रायता बहुत ही लाभदायक होता है इसके अलावा बथुआ की लाल रंग की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लीजिए और इस रस में सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन कीजिए इससे हार्ट से संबंधित बीमारी जड़ से समाप्त हो जाते हैं।

वजन कम करना:- जो व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहते हैं उन व्यक्तियों को बथुए का साग खाना बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा क्योंकि इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होते हैं।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...