//]]>
---Third party advertisement---

रोजाना खाइए ये लाल-लाल टमाटर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा इम्यूनिटी भी करेगा बूस्ट

रोजाना खाइए ये लाल-लाल टमाटर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा इम्यूनिटी भी करेगा बूस्ट

गोल गोल टमाटर अगर एक भी सब्जी में डाल दें तो उस सब्जी का टेस्ट लाजवाब हो जाता है। खास बात है कि टमाटर ना केवल रसेदार सब्जी के स्वाद को दोगुना कर देता है बल्कि सूखी सब्जी में भी इसका तड़का लगने से सब्जी बेहतरीन हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है ये छोटा सा दिखने वाला लाल-लाल टमाटर स्वाद के अलावा कई बीमारियों से भी आपको बचाए रखता है। टमाटर कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानें टमाटर को खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि टमाटर बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है। टमाटर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। ये शरीर में सोडियम के असर को और रक्त धमनियों की दीवारों से तनाव को कम करने में सक्रिय है।

आंखों की रोशनी को बढ़ता है

टमाटर आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद विटामिन सी और कॉपर भी आंखों के लिए लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

कोरोना काल में वैसे तो आपने किचन में मौजूद मसालों के बारे में सुना ही होगा, साथ ही इस्तेमाल भी किया होगा जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर खाने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की अधिकता होती है। यही व्हाइट सेल्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।

स्किन होगी चमकदार

टमाटर खाने से चेहरे की स्किन भी दमदार होगी। टमाटर तैलीय और डल स्किन को कम करने में कारगर है। इसके साथ ही इसे आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जो चेहरे को साफ करके उसे चमकदार बनाती है।

प्रेग्नेंसी में भी लाभदायक

टमाटर का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान भी करना लाभकारी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। इन्हीं विटामिन्स में से एक विटामिन सी भी है। टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद लाइकोपीन सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है। इसी वजह से गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा रहता है।

Post a Comment

0 Comments