कभी सोचा है, भारतीय ट्रकों के पीछे हॉर्न ओके प्लीज क्यों लिखा होता है, जानने के लिए पढ़े

आपने अक्सर भारतीय सड़कों पर ट्रकों के पीछे "हॉर्न ओके प्लीज" लिखा हुआ देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस वाक्यांश का वास्तव में क्या मतलब है और इसके पीछे तर्क क्या है? नहीं मालूम तो चलिए आज हम आपको इसके पीछे की कहानी बताते है।


खैर, यह सर्वव्यापी संकेत वास्तव में दो कारणों से पेचीदा है। पहला यह कि यह वास्तव में कोई भी व्याकरणिक अर्थ नहीं रखता है, और दूसरा यह सवाल है कि भारतीय ट्रक ड्राइवरों को अपने गाड़ी का हॉर्न बजाने के लिए क्यों प्रोत्साहित करेंगे?

फोर्ब्स में प्रकाशित केनेथ रापोजा द्वारा लिखे गए एक लेख में उन्होंने बताया कि आम तौर पर, भारतीय ड्राइवर अपने साइड मिरर का उपयोग नहीं करते हैं और इसलिए जब वे किसी कार से आगे निकलने जा रहे होते हैं, तो संकेत करने के लिए हॉर्न का उपयोग करते हैं

यहां तक ​​कि ट्रक, जो विशेष रूप से साइड मिरर से सुसज्जित नहीं हैं, इस वाक्यांश को ड्राइवरों को ट्रक चालक को संकेत के रूप में उपयोग करने के लिए कहते है, जब वे ओवरटेक कर रहे होते हैं।

हालांकि, "हॉर्न प्लीज" साइन को अभी भी ऊपर बताए गए स्पष्टीकरण के साथ सही ठहराया नहीं जा सकता है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि बीच में "ओके" क्यों लिखा होता है, क्योंकि यह शब्द अपने आप से अधिक समझ में आता है, शयद इसलिए? खैर, एक और सिद्धांत है, जो बताता है कि "ओके" वास्तव में "ऑन केरोसिन" का मतलब है कि ड्राइवरों को अपनी दूरी बनाए रखने का आग्रह करता है। जिसका कोई मतलब नहीं है?

ये लेख भी आपको पसंद आएंगे।


ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...