नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाएं ये एक चीज़, काला हो जाएगा हर सफेद बाल





आजकल की खराब लाइफस्‍टाइल लोगों के शरीर पर साफ दिखता है। जिसमें कम उम्र में बाल सफेद होना और झड़ना प्रमुख है। ये समस्‍या उन लोगों को पहले होती है जो प्रदूषण वाली जगहों पर रहते हैं, जिनके खानपान पौष्टिकता की कमी होती है और जो लोग वर्कआउट नहीं करते हैं। ऐसे लोगों के बाल जल्‍दी सफेद होते हैं।


बाल क्‍यों सफेद होते हैं

आमतौर पर आनुवंशिक कारणों से बाल सफेद होते हैं। लेकिन ज्‍यादातर मामलों में तनाव, अनिद्रा, चिंता, उच्‍च रक्‍तचाप आदि प्रमुख कारण हैं जिससे लोगों के बाल असमय सफेद होते हैं। ऑटो इम्‍यून डिजीज के कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं। एलोपेसिया और विटिलिगो के मामले में, इम्‍यून सिस्‍टम बालों पर हमला कर सकते हैं जो बालों के सफेद होने का कारण बनते हैं। इसके थायरॉयड डिसऑर्डर, विटामिन बी12 की कमी और स्‍मोकिंग की वजह से बाल जल्‍दी सफेद होने लगते हैं।

बाल सफेद होने पर करें ये आयुर्वेदिक उपचार

अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं तो कुछ उपाय हैं जिससे बालों को आसानी से काला किया जा सकता है। नारियल तेल और कुछ अन्‍य नुस्‍खों की मदद से बालों को काला किया जा सकता है।

सामाग्री

नारियल तेल- एक कप

लहसुन- 2 से 3 कली

प्‍याज- 1 छोटी

एलोवेरा जेल- एक चम्‍मच

करी पत्‍ते- 10 से 15

आंवला कटा हुआ- एक छोटा

मेथी दाना- आधा चम्‍मच

कैसे तैयार करें

सबसे पहले एक कढ़ाही में नारियल तेल गर्म करें, इसमें करीपत्‍ते और प्‍याज डालकर हिलाएं। थोड़ी देर बाद लहसुन, मेथीदाना, आंवला भी डाल दें और भुनें। अब इसमें एलोवेरा जैल डालकर मिला लें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। थोड़ी देर बाद जब ये मिक्‍सचर ठंडा हो जाए तो इसे ठीक तरह से छान लें।

कैसे करें इस्‍तेमाल

इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप जरूरत भर का तेल अलग से निकाल लें। इसके बाद तेल को उंगलियों के माध्‍यम से बालों की जड़ों में लगाएं। आप इसे 1 घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें। और बालों को अच्‍छी तरह से सुखा लें। नियमित रूप से इस तेल का इस्‍तेमाल करने के बाद कुछ ही दिनों में असर दिखेगा।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...