//]]>
---Third party advertisement---

घर में कबूतरों का आना शुभ माना जाता है या अशुभ आइए जानें



कबूतर के बारे में कई सारी मान्यताएं हैं, वहीं इस दौरान लोगों के मन में कई सारी बातें भी आती हैं। ऐतिहासिक रूप से देखा जाए तो कबूतर एक ऐसा पंछी है जो मनुष्य की तरह हज़ारो साल पहले भी दुनिया मे मौजूद थे। कबूतरों को दाना खिलाना लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन इसकी बीट से भी लोग उतने ही परेशान रहते है।

शास्‍त्रों में बताया गया है कि आपके घर में कुछ चीजें रखी गई है तो वो आपके यहां धन के आगमन में रुकावट बनती है तथा आपका खर्च बढाती है। इसलिए आप चाहते हैं कि आपके यहां भी धन का आगमन हो तो आप अपने घर से इन चीजों को तुरंत हटा दें। आराम करने के लिए ऐतिहासिक इमारतें और ऊँचे स्मारक उन्हें बहुत ज्यादा पसंद है।

इसमें कोई शक नहीं कि कबूतर एक शांत और सीधे स्वभाव का पक्षी होता है।

जी हां कबूतर का काम केवल आसमान में उड़ना है, हालांकि अगर ये कभी अशांत हो भी जाएँ तो किसी को ज्यादा नुक्सान नहीं पहुंचाता।

बता दें कि कबूतरों को दाना खिलाना लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है, मगर कुछ लोग कबुतर की वजह से काफी परेशान भी रहते हैं और वो वजह है इसकी बीट, जिससे लोग परेशान भी रहते है। वैसे तो कबूतर को शांति का प्रतीक माना गया है, साथ ही कबूतर केबार एमिन यह भी बताया जाता है कि वह अपने जीवनसाथी के लिए बहुत ही ईमानदार भी होता है।

आज हम आपको बताएँगे की कबूतर का घर में आना शुभ होता है यता फिर अशुभ, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार कबूतर को लेकर कई साडी मान्यताएं भी हैं जिनमे से कुछ के बारे में आज हम आपको बताएँगे। आपको यह बता दें कि अगर कबूतर आपके घर में कही भी घोंसला बना ले, तो समझ लीजिये कि आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है, इसका मतलब ये है कि आपके जीवन में तरक्की का आगमन होने वाला है।

इसके अलावा यह भी बताया जाता है की कबूतर का घर में आना काफी शुभ भी माना जाता है, कहा जाता है की कबूतर का आना आपके घर में सुख शांति आने का संकेत देता है। बता दे कि इसका मतलब ये है कि आपको काफी कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है। । हालांकि कुछ लोग इसे बुरा समझते है, मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक अच्छा संकेत है। ।

हालाँकि आपको यह भी बटा दें कि शास्त्रो में यह भी कहा गया है कि घर मे या उसके आसपास अगर कबूतर का घोंसला बना हुआ है तो बिना देरी करे उसे घर से दूर छोड़ आये क्योंकि इसके होने से आर्थिक तंगी के साथ घर मे अस्थिरता हो जाती है। ज्योतिष शास्त्र में इस बारे में साफ़ साफ़ बताया है कि कबूतर माँ लक्ष्मी के भक्त होते है। घर में कबूतरों का वास होने से लक्ष्मी की वृद्धि होती है और सुख शांति में भी वृद्धि होती है। अगर किसी कारण से समय पर उनका दाना नहीं डाला जाता है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments