//]]>
---Third party advertisement---

सभी बड़ी बीमारियों की जड़ है क्रोनिक सूजन, शरीर में होने वाले इन परिवर्तनों से समझ सकते हैं लक्षण

सभी बड़ी बीमारियों की जड़ है क्रोनिक सूजन, शरीर में होने वाले इन परिवर्तनों से समझ सकते हैं लक्षण

शव का परीक्षण किया जाए तो उसकी मौत की वजह का खुलासा हो जाता है. हार्ट अटैक हो, कैंसर हो या ब्रेन स्ट्रोक या फिर शुगर जिस बीमारी की वजह से शख्स की मौत हुई है उसके लक्षण स्कैन में देखे जा सकते हैं. मगर एक बीमारी ऐसी भी है जिसके लक्षण का खुलासा स्कैन से भी नहीं हो सकता. जबकि वही बीमारी सभी रोग का प्रमुख कारण भी होती है.

क्रोनिक सूजन को आम बीमारी समझने की न करें भूल

क्रोनिक सूजन ऐसी बीमारी है जिसे आम तौर पर मामूली समझा जाता है मगर दरअसल ये सभी बड़ी बीमारियों की जड़ होती है. एक रिपोर्ट में विशेषज्ञ जेम्स डिलियर्ड के हवाले से बताया गया है कि ‘तमाम बड़ी बीमारियां हार्ट अटैक, कैंसर और शुगर इत्यादि में एक कारण बराबर नजर आता है और यही पुराना सूजन का हिस्सा होता है”. मनोवैज्ञानिक और दवा वैज्ञानिक प्रोफेसर स्काई चिल्टन का कहना है, “सबूतों से जाहिर होता है कि जोड़ों का सूजन कुछ खास किस्म की एलर्जी और दमा जैसे रोग को खतरनाक हद तक तेजी से बढ़ा रहा है”. इन बीमारियों के बढ़ने के फीसद में इजाफे से पता चलता है कि पुराने सूजन में वृद्धि हो रही है.

विशेषज्ञों के मुताबिक बड़ी बीमारियों की जड़ है ये रोग

विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर का लाल होना, तपिश महसूस करना, संक्रमण से शरीर का सूजना इत्यादी पुराने सूजन का लक्षण हैं. जब किसी शख्स को कोई जख्म होता है तो उसके खून की सफेद कोशिकाएं उस जख्म की जगह को घेरने और महफूज करने के लिए जमा हो जाती हैं. सफेद कोशिकाओं की इस क्रिया के जवाब में यही प्रतिक्रिया दिखाई देती है. इसी तरह जब किसी को निमोनिया या कोई और संक्रमण हो तो यही सफेद कोशिकाएं संक्रमण के बैक्टीरिया के आसपास इकट्ठा हो जाते हैं. उस वक्त भी सूजन का मामला सामने आता है.

Post a Comment

0 Comments