अगर आप भी मुर्गी का चमड़ा खाते हैं तो ज़रूर जान लें ये बातें

नमस्कार दोस्तों, आगे बढ़ने से पहले ऊपर इस फॉलो बटन को दबा दें ताकि ऐसी खबरें आपको मिल सके सबसे पहले।

चिकन खाने वाले ज्यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि क्या उन्हें मुर्गी का चमड़ा खाना चाहिए या नहीं ? क्या यह स्वास्थ्य के लिए सही है ? क्या इसे खाने से मोटापा बढ़ जाएगा ? तो आइए दोस्तों आज हम इन्हीं सारी महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जान लेते हैं।





'हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ' में हुए एक शोध से यह पता चला है कि मुर्गी के चमड़े में फैट मौजूद होता है। परंतु घबराइए मत क्योंकि यह फैट अनसैचुरेटेड होते हैं, इसलिए यह आपके शरीर के मोटापा को नहीं बढ़ाता बल्कि इसके सेवन से शरीर का रक्तचाप सामान्य रहता है और कैलेस्ट्रोल भी घटता है।

खासकर पुरुषों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन की वृद्धि होती है, जोकि मांसपेशियों, दाढ़ी के बाल, स्पर्म काउंट को विकसित करने के लिए जिम्मेदार होता है।


इसके सेवन से हमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट मौजूद मिलता है जोकि इंसुलिन के प्रतिरोधक को कम करता है और टाइप टू डायबिटीज से हमें सुरक्षित रखता है।





बहुत से लोग यह सोचते हैं कि मुर्गी के चमड़े को हटा देने से अनावश्यक कैलरी का सेवन करने से बच जाएंगे और उनका वजन नहीं बढ़ेगा पर ऐसा मानना गलत होगा क्योंकि इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए बेफिक्र होकर आप इसका सेवन कर सकते हो। कुल मिलाकर बात यह हुई कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और जो लोग इसका सेवन नहीं करते हैं उन्हें जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह काफी स्वादिष्ट भी होता है।जानकारी पसंद आई तो नीचे लाइक का बटन दबा दें, इसे दूसरे से शेयर करें और नीचे कमेंट में बताएं कि आपको मुर्गी का चमड़ा खाने में स्वादिष्ट लगता है या नहीं ? ऐसी और खबरों के लिए हमें फॉलो करना न भूलें।
ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...