क्या आपको पता है ARMY का पूरा नाम



आर्मी (ARMY) का नाम सुनते ही हमारे अंदर एक जूनून आने लगता है।आर्मी जवान को देखते ही देश प्रेम की भावना जागृत होने लगती है। क्या आपको पता है कि ARMY का पूरा नाम क्या है। आखिर क्या है इस शब्द का इतिहास, कैसे आया ये शब्द और किस भाषा का मूल शब्द है ये ?

आईये जानते है इस शब्द का रहस्य

दुनिया में सैकड़ो देश है और हर देश की अपनी एक सेना होती है जिसे हम अंग्रेजी में Army कहते है । Army शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata शब्द से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है।

यह फ़ोर्स अपने देश की रक्षा करने के लिए भूमि पर लड़ती है। जिस कारण कई देशों में सेना को भूमि सेना भी कहा जाता है

Army का पूरा नाम है
Alert Regular Mobility Young

भारत की आर्मी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्मी है। हमारी सेना ने भी पूरी दुनिया में अपनी ताकत का लोहा मनवाया है। चमड़ियां जला देने वाली दोपहरी की चिलचिलाती धूप या हाड़ कंपा देने वाली ठंड हो सैनिक हर वक़्त सरहद पर तैनात रहते है। पाकिस्तान से तीन-तीन युद्ध हो या फिर सीमा पर आतंकियों को खदड़ने की बात भारतीय सेना ने हर जगह वीरता दिखाई है।

दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी की सेना चीन के पास है। चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों की सबसे विशाल सेना है। दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सेना भारत के पास है। भारत के पास 1,129,000 सक्रिय सैनिकों और 9,60,000 रिजर्व कर्मियों की दूसरी सबसे बड़ी सेना है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...