//]]>
---Third party advertisement---

स्कूल खोलने व इंटर स्टेट बसें चलाने पर 9 को होगा फैसला



शिमला (कुलदीप): राज्य में 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने और इंटर स्टेट बसें चलाने को लेकर 9 अक्तूबर को मंत्रिमंडल बैठक में निर्णय लिया जाएगा। इसी तरह सिनेमा हाल खोलने व अन्य रियायतें देने पर भी मोहर लग सकती है। ये रियायतें केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक-5 के लिए जारी की गई गाइडलाइन के आधार पर दी जाएंगी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर का कहना है कि मंत्रिमंडल बैठक में बड़ी कक्षाओं के लिए 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने को लेकर चर्चा होगी। इसके लिए स्कूल प्रशासन, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों की राय ली जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।


मंत्रिमंडल बैठक में इंटर स्टेट बसें चलाने के विकल्पों पर भी चर्चा होगी, जिसमें अन्य राज्यों से चर्चा के बाद आगामी निर्णय लिया जाएगा। यदि दूसरे राज्य इंटर स्टेट बसों की आवाजाही को अनुमति प्रदान करते हैं, तो चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग रूटों पर बसों को चलाया जाएगा। बैठक में प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण और इससे निपटने को लेकर विस्तृत चर्चा होने की संभावना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्रैजैंटेशन भी दी जा सकती है। सोशल डिस्टैंसिंग और 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ सिनेमा हाल और मल्टीप्लैक्स खोलने को लेकर भी बैठक में निर्णय लिए जाने की संभावना है।

बैठक में सामाजिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए भी अधिक रियायत दी जा सकती है। कंटेनमैंट जोन में अभी भी पहले की तरह एहतियात बरती जाएगी, ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इस तरह किसी भी प्रकार की गतिविधि को शुरू करते समय सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, मास्क लगाने, थर्मल स्कैनिंग, हैंड वाश या सैनिटाइजर का प्रयोग भी अनिवार्य रूप से करना होगा। बैठक में सभी विभागों को प्रस्ताव लाने को कहा गया है। इन प्रस्तावों के आधार पर विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों को भरने एवं सृजित करने को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments