//]]>
---Third party advertisement---

सरकार ने बीते 8 दिन में किसानों से 5.78 लाख टन धान एमएसपी पर खरीदा

सरकार ने बीते 8 दिन में किसानों से 5.78 लाख टन धान एमएसपी पर खरीदा

चालू खरीफ खरीद सीजन के शुरू होने के महज एक सप्ताह में सरकारी एजेंसियों ने किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 5.78 लाख टन से ज्यादा धान खरीद लिया है और पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश में धान की खरीद धीरे-धीरे जोर पकड़ती जा रही है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, चालू खरीफ खरीद सीजन 2020-21 में तीन अक्टूबर तक 5,73,339 टन धान की खरीद हो गई थी.

मंत्रालय ने बताया कि एमएसपी पर 1,082.464 करोड़ रुपये मूल्य के धान की खरीद हो चुकी है और इसका लाभ अब तक 41,084 किसानों को मिला है.

सरकारी एजेंसियां केंद्र सरकार द्वारा तय धान (सामान्य ग्रेड) का एमएसपी 1,868 रुपये प्रतिक्विंटल पर किसानों से धान खरीदती है. केंद्र सरकार ने चालू सीजन के लिए 495.37 लाख मीट्रिक टन चावल की खरीद का अनुमान लगाया गया है, जो केएमएस 2019-20 (खरीफ फसल) के 416 लाख टन के खरीद अनुमान से 19.07 प्रतिशत अधिक है.
किसान 1000 रुपये क्विंटल से कम भाव पर कपास बेचने को मजबूर

न्यूज एजेंसी IANS के मुताबिक उत्तर भारत की मंडियों में कपास (नरमा) की आवक लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन सरकारी खरीद एजेंसी अब तक मंडी नहीं पहुंची है, जिससे किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से 1,000 रुपये प्रतिक्वंटल कम भाव पर बेचने को मजबूर है. हरियाणा के मंडी डबवाली के किसान जसबीर सिंह भट्टी ने बताया कि भारतीय कपास निगम (सीसीआई) की खरीद शुरू होने की उम्मीद में भाव में तेजी आई थी लेकिन खरीद शुरू नहीं होने से फिर नरमी आ गई है.

भट्टी ने बताया कि डबवाली और सिरसा में कपास का भाव 4,700-4,800 रुपये प्रतिक्विंटल चल रहा है. जबकि केंद्र सरकार ने चालू सीजन के लिए लंबा रेशा कपास का एमएसपी 5,825 रुपये प्रतिक्विंटल तय किया है. भट्टी ने किसानों को मजबूरी में एमएसपी से 1,000 रुपये प्रतिक्विंटल कम भाव कपास बेचना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें मजदूरों की मजदूरी से लेकर बैंकों का कर्ज चुकाना है और अगली फसल की बुवाई के लिए भी पैसों की जरूरत है.

हालांकि सूत्र बताते हैं कि कपास की जो अभी फसल मंडियों में आ रही है, उसमें नमी ज्यादा है जबकि सीसीआई आठ से 12 फीसदी तक ही नमी वाले कपास की खरीद करता है. बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत की मंडियों में बीते सप्ताह कपास का भाव 4,900-5,150 रुपये प्रतिक्विंटल तक चला गया था. सूत्र बताते हैं कि पंजाब में सीसीआई कपास की खरीद सोमवार से शुरू कर सकती है.

Post a Comment

0 Comments